अपने Adsense Account को Approve कैसे कराएँ?

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
36
पॉइंट्स
18
आपको यह तो पहले से ही पता होगा कि Adsense सबसे अच्छे advertising networks में से एक है। 2015 से पहले Adsense की approval process काफी साधारण थी, आपको एक Adsense account बनाना होता था, फिर Google इसे review करता था, फिर आपकी application approve होने के बाद आप अपनी साइट में Adsense का code डाल देते थे।

लेकिन अब Google ने अपनी approval process को बदल दिया है और इसे नए publishers के लिए और ज्यादा आसान बना दिया है। नई approval process निम्न तरीके से होती है:
  1. यह सुनिश्चित करना कि आपकी वेबसाइट Adsense के लिए योग्य है या नहीं
  2. Adsense में Sign up करना
  3. Adsense में Log in करना
  4. Adsense कोड को अपनी साइट में डालना
  5. आखिरी review और approval के लिए 1-2 हफ्ते का इंतजार करें
जब आप अपनी साइट में Adsense कोड डालेंगे तो शुरू में आपको blank ads ही दिखेंगे।

आमतौर पर Adsense की approval process में 48 घंटे लगते हैं, लेकिन कभी-कभी इसमें 1 से 2 हफ्ते भी लग जाते हैं। एक बार Adsense approve होने के बाद आपकी साइट पर ads आने लगेंगे और पैसे कमाने लगेंगे।

Adsense Approval की Full Process नीचे दे रहा हूँ -
  • AdSense.com पर जाकर Adsense account के लिए register करें। अपने नाम, पता और website URL के बारे में सही-सही जानकारी भरें।
  • फिर Adsense account में login करें, AdSense codes को create करें। इस कोड को अपनी साइट के sidebar में डाल दें।
  • अभी यह ad सिर्फ blank दिखाई देगा, जबतक कि final approval process पूरी नहीं हो जाती। इस approval में ज्यादा से ज्यादा 2 हफ्ते का समय लगता है। इस दौरान कोड को अपनी साइट पर डला रहने दें।
  • Adsense approval होने पर आपको एक confirmation email प्राप्त होगा।
  • अब आप Adsense पर नए ad codes को बनाकर अपनी साइट पर अलग-अलग जगह डाल सकते हैं। या फिर आप Adsense का auto-ads code अपनी साइट के header में डाल सकते हैं, ऐसा करने से Adsense खुद आपकी साइट पर अलग-अलग जगह ads डाल देगा।
  • जब आपकी Adsense की कमाई $10 तक पहुँच जाएगी, तो Adsense आपके पते को confirm करने के लिए एक PIN को courier करेगा। इस PIN को आपतक पहुँचने में 15 दिन लग सकते हैं।
  • यह PIN मिलने पर इसे अपने Adsense account में डालकर पता verify कर लें।
  • अब आपका Adsense पूरी तरह से approve हो चुका होगा। जब आपकी कमाई $100 तक पहुँच जाएगी, तो Google आपके बैंक account में यह पैसा भेज देगा।
यदि आपकी वेबसाइट पर अच्छी और unique सामग्री है, तो इसे approve कराना ज्यादा मुश्किल नहीं होता। लेकिन यदि आपकी वेबसाइट reject हो गई है तो आपको Adsense से जो ईमेल मिला होगा उसमें reject होने का कारण देखें और उसे सुधारें। सही सुधार करने के बाद ही दोबारा verification के लिए भेजें। Adsense पर approve होने के लिए आपकी वेबसाइट कैसी होनी चाहिए इसकी जानकारी निम्न लिंक में दी है -


यदि Adsense से सम्बंधित आपकी कोई समस्या हो तो मुझे रिप्लाई करके बताएं, मैं आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूँगा।
 

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top