गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनायें

radhika

रजिस्टर्ड
रजिस्टर्ड
पोस्ट्स
1
लाइक्स
0
#1
हेलो दोस्तों अगर आप भी चाहते हैं खुद की वेबसाइट बनाना तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत हेल्पफुल होने वाला है। क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको बताउंगी कि गूगल पर वेबसाइट/ब्लॉग कैसे बनायें वो भी बिलकुल फ्री में। इसलिए आपको इस पोस्ट को पूरा आखरी तक पढ़ना होगा ताकि आपको वेबसाइट बनाने की पूरी प्रक्रिया एक-एक करके समझने में आसानी हो।

वेबसाइट/ब्लॉग क्या है और क्यों बनायें?

अगर आप भी इंटरनेट की दुनिया में फेमस होना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं या अगर आपके पास किसी प्रकार का ज्ञान है जिसे आप लोगों को शेयर करना चाहते हैं तो आपको भी अपनी एक वेबसाइट जरूर बनानी चाहिए। क्योंकि वेबसाइट बनाकर आप अपने विचार/आईडिया पूरी दुनिया में लोगों तक पहुंचा सकते हो। आप अपनी वेबसाइट पर किसी भी टॉपिक की जानकारी शेयर कर सकते हो। जैसे कि ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी, इंटरनेट की जानकारी, कुकिंग टिप्स, हेल्थ केयर टिप्स, ब्यूटी टिप्स, जोक्स और चुटकुले, एग्जाम ट्रिक्स, न्यूज़, टेक्निकल नॉलेज, गैजेट रिव्यु, स्टोरी हिस्ट्री आदि किसी भी टॉपिक से संबंधित जानकारी शेयर कर सकते हो। इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट बनानी है और उसमें अच्छी-अच्छी पोस्ट डिटेल में लिखनी होगी। आप अपनी पोस्ट किसी भी भाषा में लिख सकते हो। जैसे हिंदी और इंग्लिश भाषा। वेबसाइट बनाकर आर्टिकल पोस्ट करने को 'ब्लॉगिंग' कहते हैं और वेबसाइट को 'ब्लॉग' भी कहते हैं।

ब्लॉग/वेबसाइट बनाने से आपको क्या फायदा होगा?

दोस्तों ब्लॉग/वेबसाइट बनाने से आपको कई फायदे होंगे जैसे कि -
  1. इंटरनेट की दुनिया में आपकी अलग पहचान बनेगी।
  2. ब्लॉग से आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हो।
  3. अपने विचार पूरी दुनिया में पहुंचा सकते हो।
  4. अपनी वेबसाइट को एक ब्रांड का रूप देकर सेल एम्प्लॉय भी बन सकते हो। इसका मतलब आपको किसी के पास जॉब करने की कोई जरूरत नहीं रहेगी।
  5. ब्लॉगिंग को आप अपने करियर के रूप में भी अपना सकते हो।
  6. आपको रेगुलर कुछ नया सीखने की आदत बन जाएगी।
  7. आपकी टेक्निकल नॉलेज बढ़ेगी।
फ्री में वेबसाइट/ब्लॉग कैसे बनायें?

दोस्तों वेबसाइट बनाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद हैं। उनमें से कुछ को पैसे देकर खरीदना पड़ता है और फ्री में उपलब्ध होते हैं। पैसे वाले में हमको डोमेन, होस्टिंग अड्डी को सीमित समय के लिए खरीदना पड़ता है और बाद में उसकी टाइम लिमिट खत्म होने पर उसको रिन्यू भी करना पड़ता है। लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इंटरनेट पर फ्री वेबसाइट बनाने वाले कई प्लेटफार्म मौजूद हैं जो कि सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी हैं जैसे Blogger, WordPres और Tumbler आदि।

इनमें से Blogger फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि यहाँ आपको subdomain और होस्टिंग फ्री में मिल जाती है। वो भी हमेशा के लिए। इसके आलावा Blogger की तरफ से फ्री Templates भी मिल जाते हैं। Blogger, गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो कि सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, क्योंकि यह सबसे ज्यादा सुरक्षित भी है। Blogger पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको Gmail ID की जरूरत होती है। यदि आप एंड्राइड मोबाइल का उपयोग करते हैं तो निश्चित रूप से गूगल पर आपकी एक ID होगी। यदि गूगल पर आपकी ID नहीं है तो उसे बना लें, इस लिंक पर जाकर - https://accounts.google.com

जब आप अपनी Gmail ID बना लेंगे तब आप अपना ब्लॉग बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। तो आइये एक-एक करके समझते हैं -

स्टेप 1 - सबसे पहले आप अपने मोबाइल/कंप्यूटर के इंटरनेट ब्राउज़र (गूगल chrome) को खोलिये और blogger.com पर जाइये। इसके बाद आपके सामने Blogger वेबसाइट खुल जाएगी। यहाँ आपको 'Create Your Blog' पर क्लिक करना है। क्लिक होते ही एक पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी Gmail ID और password डालकर Next बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 2 - यहाँ जो पेज खुलेगा उसमें आपको अपनी प्रोफाइल कन्फर्म करने के लिए दो ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें एक Google+ Profile होगा और दूसरा Blogger Profile होगा। इन दोनों ऑप्शन में से आप कोई सा भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। अगर आप Google+ Profile सेलेक्ट करते हैं तो यहाँ आपको अपने अपनी Google+ पर प्रोफाइल बनानी होगी। Blogger Profile पहले से Google ID के जरिये बानी होगी, इसलिए इसपर क्लिक करने पर आप आगे बढ़ जायेंगे।

स्टेप 3 - अब अगले पेज में आप सबसे पहले अपना Name और Last Name टाइप करें। उसके बाद Create Profile पर क्लिक करें। उसके बाद अगले पेज में Save बटन पर क्लिक करें। Save करते ही आपकी Google+ Profile बन जाएगी। Google+ फेसबुक की तरह ही एक सोशल नेटवर्किंग साइट है।

स्टेप 4 - इसके बाद अगले पेज (No. 5) में आपको अपनी Google+ Profile कन्फर्म करने को कहा जायेगा। इसके लिए आप Continue to Blogger पर क्लिक करें। और अगले पेज में आपकी Blogger वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए आपको Create New Blog बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 5 - इसके के बाद अगले में आपको सबसे पहले Title वाली लाइन में अपने ब्लॉग का नाम टाइप करना होगा। यहाँ आप अपनी वेबसाइट का नाम अपनी इच्छा के अनुसार लिख सकते हैं। इसके बाद Address वाली लाइन में आपको अपने ब्लॉग का एड्रेस टाइप करना होगा।

यहाँ आप जो भी एड्रेस टाइप करोगे उस एड्रेस को गूगल द्वारा पहले चेक किया जायेगा कि कहीं वो उपलब्ध है या नहीं। यदि वो एड्रेस उपलब्ध नहीं होगा तो आपको दूसरा एड्रेस चुनना होगा। आप चाहें तो एड्रेस में कोई नंबर भी उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद आपके ब्लॉग के एड्रेस के अंत में .blogspot.com अपने आप ही जुड़ जायेगा क्योंकि Blogger फ्री में सिर्फ subdomain ही प्रदान करता है। यदि आप अपने खुद के ख़रीदे डोमेन पर Blogger ब्लॉग जोड़ना चाहते हैं तो यह भी संभव है। इसकी पूरी जानकारी हम अपनी किसी और पोस्ट में देंगे।

स्टेप 6 - इसके बाद नीचे आपको अपनी वेबसाइट/ब्लॉग की Theme सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा, जहाँ से आप अपनी पसंद की कोई भी थीम चुन सकते हैं। इसके बाद आप Create Blog! पर क्लिक करें।

स्टेप 7 - अब यहाँ आपके सामने Blogger का डैशबोर्ड खुल जायेगा। इसमें आपको Setting पर क्लिक करना है। यहाँ Basic Setting में Description की आगे दिए गए Edit बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही एक छोटा सा बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको अपने ब्लॉग का description डालना है। और उसके बाद Save Changes बटन पर क्लिक कर देना है।

website kaise banaye free.jpg

अब आपका ब्लॉग लगभग बन चूका है। और अब आप इसमें अपनी पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं। पोस्ट लिखने के लिए आप Blogger Dashboard के Posts बटन पर क्लिक करें। उसके बाद New Post पर क्लिक करें।

अब जो पेज खुलेगा उसमें आप सबसे ऊपर Post वाली लाइन में अपनी पोस्ट का टाइटल लिखें। और नीचे एक बड़ा एडिटर बॉक्स होगा जिसमें अपनी पोस्ट लिखें। आप चाहें तो शब्दों को एडिट भी कर सकते हैं, जिसके लिए - Bold, Italic, Underline, Font Size आदि ऑप्शन दिए होते हैं। जब आपकी पोस्ट पूरी हो जाये तो उसे पब्लिश करने के लिए Publish बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपकी पोस्ट पब्लिश हो जाएगी।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने यह जाना कि ब्लॉग क्या है और क्यों बनायें, इसके फायदा क्या-क्या हैं और फ्री में गूगल पर ब्लॉग कैसे बनायें। मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको इस आर्टिकल से अपनी इच्छानुसार जानकारी जरूर मिली होगी।

यदि आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो मुझे रिप्लाई करके जरूर बताएं।

इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक्स Forum Replies Date
staffteam ब्लॉग का परिचय 0

सम्बंधित टॉपिक्स


Top