ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ायें

mohit

New member
नया मेंबर
पोस्ट
1
रिएक्शन स्कोर
1
पॉइंट्स
3
अपने ब्लॉग वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ायें और visitors का दिल कैसे जीतें। आज इस पोस्ट में मैं वेबसाइट ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाने के बारे में बताने वाला हूँ। वैसे तो दुनिया में लाखों लोगों ने ब्लॉग बना रखे हैं, मगर वो सभी ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे ब्लॉग पर ट्रैफिक न होना, सर्च इंजन में रैंक न होना और साथ adsense approve न हो पाना। कुछ भी हो अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं और अपनी साइट पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आखिरी तक पढ़ें।

वास्तव में, इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि लोग ब्लॉग को पूरी तरह बनाने से पहले ही Adsense के लिए apply कर देते हैं। जब उनके ब्लॉग को Adsense चेक करता है तो ब्लॉग सही न होने की वजह से ब्लॉग को reject कर दिया जाता है।

अब आप भी जानना चाहते होंगे कि Adsense के लिए ब्लॉग को complete कैसे किया जाता है। अगर जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

अगर आप Adsense के बारे में नहीं जानते हैं तो यह पोस्ट Google Adsense क्या है? पढ़ें। इस पोस्ट में आपको Adsense की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

अब मैं आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के बारे में कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताऊंगा। अगर आप अपनी साइट पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको यह टॉप फॉलो करने हैं।

यहाँ मैं आपको वो सब करने के लिए कह रहा हूँ जिसे करने से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ जायेगा।

फ़ास्ट लोडिंग टेम्पलेट (Template) का उपयोग करें



यह बात हमेशा याद रखें कि आपका ब्लॉग फास्ट खुलना चाहिए। अगर आपका ब्लॉग 3-4 से ज्यादा समय में खुलेगा तो visitors आपके ब्लॉग को ignore कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग पर ज्यादा visitors आयें तो अपनी साइट को हमेशा फास्ट खुलने वाला बनायें। इसके लिए कोई अच्छा और फास्ट लोडिंग template का उपयोग करें।

ब्लॉग पोस्ट में सोशल शेयर बटन जोड़ें



आपके ब्लॉग की template ऐसी होनी चाहिए जिसमें आपके ब्लॉग की पोस्ट में सोशल शेयर बटन add करने का ऑप्शन हो। इससे कोई भी visitor आपकी ब्लॉग पोस्ट को चाहे तो अपनी सोशल प्रोफाइल पर शेयर कर सकता है।

ऐसा करने से आपकी पोस्ट के बारे में ज्यादा visitors को पता चल पायेगा। अगर आप अपनी ब्लॉग पोस्ट में सोशल शेयर बटन करना चाहते हैं तो नीचे वाली पोस्ट पढ़ें:

ब्लॉग पोस्ट में सोशल शेयर बटन कैसे जोड़ें

ब्लॉग पोस्ट का टाइटल अच्छा लिखें



ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए यह सबसे बड़ा और कारगर तरीका है। क्योंकि जब आपकी पोस्ट का टाइटल अच्छा होगा तो कोई भी आपकी पोस्ट पढ़ना चाहेगा।

इसलिए ब्लॉग पोस्ट टाइटल को टॉप बनाये और साथ ही इसमें कम से कम 60 शब्दों का इस्तेमाल करें, तभी Google आपकी पोस्ट को जल्द index करेगा।

दूसरे ब्लॉग्स पर कमेंट करें



आप जब भी फ्री रहते हो तो दूसरे ब्लॉग्स की पोस्ट्स पर कमेंट करें और कमेंट में अपने ब्लॉग की URL जोड़ें, ताकि कोई भी visitor आपके ब्लॉग पर आ सके।

जब भी कोई visitor आपके ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट करे तो उसका जवाब जरूर दें और उसकी मदद करें। ऐसा करने से visitor का अनुभव अच्छा होता है और वो दूसरों को आपके ब्लॉग के बारे में बताता है। इससे आपके ब्लॉग की ब्रांड लोकप्रिय होगी और आपका ट्रैफिक बढ़ेगा।

ब्लॉग के लिए कमेंट जरूरी हैं, पर क्यों जरूरी हैं यह जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट पढ़ें:

ब्लॉग के लिए कमेंट्स क्यों जरूरी हैं

Tags या Label का इस्तेमाल करें



जब भी आप कोई पोस्ट पब्लिश करें तो उससे सम्बंधित एक-दो टैग चुनें। ऐसा करने से आपके visitors को किसी भी टैग से सम्बंधित सभी पोस्ट खोजने में मदद मिलेगी।

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़कर आपको अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने में मदद मिलेगी। अगर आप चाहते हैं कि मैं हमेशा आपको ऐसी ही जानकारी देता रहूँ तो मुझे फॉलो करना न भूलें।

साथ ही, अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो इस पोस्ट को रिप्लाई करके पूछें।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
vikasdangi ब्लॉगिंग अनुभव 0
vikasdangi ब्लॉग परिचय 0
vikasdangi Blogspot 0
vikasdangi जनरल ब्लॉगिंग 5
Top