Backlink क्या होता है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
Search Engine Optimization में backlinks सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले शब्दों में से एक है। Beginners को backlink का मतलब समझने में थोड़ी परेशानी होती है। इस पोस्ट में हम Backlink क्या होता है इसी के बारे में बताने वाले हैं, उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप backlink के बारे में पूरी तरह से जान जायेंगे।

Backlinks क्या है?


Backlink ऐसा link है जो एक वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट से link करता है। जब कोई वेबसाइट किसी दूसरी वेबसाइट से link होता है तो उसे backlink कहा जाता है। Search engine पर वेबसाइट की rank पर backlinks बहुत ज्यादा प्रभाव डालती हैं। यही वजह है कि वेबसाइट के SEO को improve करने के लिए इसे बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। Search engine अपनी search ranking को decide करने में कई factors का उपयोग करता है। इन factors में backlinks बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।

ऐसी webpages जिनपर बहुत सारी backlinks होती हैं वो सभी search engine में high-rank पाती हैं। जितनी भी backlinks हमारी वेबसाइट पर होती हैं वो सभी natural होनी चाहिए। इसका मतलब है कि वेबसाइट पर backlink के लिए artificial तरीकों का उपयोग नहीं करता चाहिए। Link की quality, quantity से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

Backlinks के importance की वजह से वेबसाइट के मालिक backlinks पाने के लिए बहुत से गलत तरीके फॉलो करते हैं, जैसे backlinks खरीदना, बेचना या exchange करना। Search engine इस तरह के तरीकों को recommend नहीं करता है। ऐसे तरीकों को अपनाते हुए पाए जाने पर search engine वेबसाइट को penalize और deindex कर देता है।



Link Juice: Link juice किसी भी article या website को link करने के लिए किसी website की तरफ से पास किया जाता है। Link juice पोस्ट की ranking और domain authority को improve करता है। Link juice को no-follow link के जरिये पास होने से रोका जा सकता है।

No-follow Link: No-follow link tag के जरिये website का किसी दूसरी website पर link juice पास नहीं होता। पेज की ranking में no-follow link कुछ भी contribute नहीं करता है। किसी unreliable साइट को link करने के लिए no-follow tag का इस्तेमाल किया जाता है।

Do-follow link: ऐसे link जो link juice को पास करते हैं उन्हें do-follow link कहा जाता है। Default रूप से पोस्ट में डाले गए सभी link do-follow होते हैं, जब तक कि आप इनमें no-follow tag नहीं डालते।

Linking Root Domains: यह आपकी वेबसाइट पर किसी unique domain से आ रहे backlink को refer करता है। अगर कोई वेबसाइट आपकी वेबसाइट से 10 बार link करता है तो वो एक linked root domain consider किया जाता है।

Low Quality Links: ऐसे link जो harvested sites, automated sites, spam sites और porn sites से आते हैं उन्हें low quality links कहा जाता है। Low quality links आपकी वेबसाइट के लिए बहुत नुकसान दायक होते हैं। ऐसी site से backlink लेने से बचना चाहिए।

Internal Links: ऐसी link जो एक ही वेबसाइट के एक पेज में दूसरे पेज को link करते हैं उन्हें internal link कहा जाता है।

Anchor Text: किसी भी पेज को link करते समय जिन शब्दों पर links को डाला जाता है उन्हें anchor text कहा जाता है। जैसे इस लिंक "SEO क्या है" में "SEO क्या है" anchor text है।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (Backlink क्या होता है?) पसंद आया होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके पूछें।
 
Last edited:
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan SEO 0
charan SEO 0
charan SEO 0
charan SEO 0
charan WordPress 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top