Best WordPress Theme कैसे Select करें?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
ब्लॉग शुरू करते समय best WordPress theme select करना बहुत जरूरी होता है। जब आप ब्लॉग शुरू करते हैं तो सही theme select करना आपकी सफलता के लिए बहुत जरूरी है। WordPress theme का selection करना किसी भी Blogger के लिए एक बड़े challenge से कम नहीं। अगर आपको भी अपने ब्लॉग पर theme को select करने में कोई परेशानी हो रही है तो इस गाइड में हम आपको बताएँगे कि आपके लिए best WordPress theme कौन सी होगी।

Best WordPress Theme कैसे Select करें


आपके ब्लॉग का डिज़ाइन इसकी branding और अच्छे user experience के लिए बहुत matter करता है। आपको बहुत सी free और premium theme मिल जाएँगी। जब आप अपने WordPress ब्लॉग के लिए theme का चुनाव कर रहे होते हैं तो look और design के साथ-साथ आपको बहुत सी चीजें जैसे support, upgrade frequency, authority पर भी ध्यान देना होगा।

यहाँ पर हम कुछ चीजों को शेयर कर रहे हैं जिनसे आपको अपनी WordPress theme को select करने में काफी मदद मिल जाएगी। तो आइये देखते हैं कैसे एक WordPress theme को select करें।

Best WordPress Theme Select करने के तरीके



Best WordPress Select करने के तरीके


आपके ब्लॉग के प्रकार से मिलती हो



पहला criteria जो आपको consider करना है वो है आपके ब्लॉग का प्रकार। अगर आप एक tech ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आपको tech theme का उपयोग करना चाहिए। अगर आप एक fashion ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आपको fashion theme का उपयोग करना चाहिए।

आपके ब्लॉग का पहला impression बहुत matter करता है। Visitors आपकी साइट पर आने के बाद सबसे पहले आपके ब्लॉग की theme को notice करते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी ब्लॉग की theme को अपने niche के अनुसार सेलेक्ट करें। अगर आप एक technical ब्लॉग शुरू करते हैं तो आपको एक professional theme को सेलेक्ट करना चाहिए। इस बात का ख्याल रखें कि आपके ब्लॉग का कलर discomforting नहीं हो।

अच्छा Navigation



Theme अलग-अलग layout में उपलब्ध होती हैं। आपको ऐसी theme को select करना है जो आसानी से navigation प्रदान कर सकें। Visitors आपकी theme को आसानी के साथ navigate कर केन, ब्लॉग को subscribe कर सकें और आसानी से उन articles को ढूंढ़ सकें जिनमें वो interested हैं। अच्छे navigation वाली theme आपके bounce rate को भी कम करती है।

आसान Customization



WordPress theme को customize करना आसान होना चाहिए। बहुत से drag & drop customization theme उपलब्ध हैं जिनमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से आसानी से customize कर सकते हैं। अगर theme आपको एक आसान customization प्रदान करती है तो आप theme को आसानी से modify कर सकते हैं। तो theme का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि theme आसानी से customize हो सके।

Advanced Features



ऐसी कई theme हैं जो आपको कई useful features जैसे advertisement management, different comment styles, customized dashboard, customized error pages, built-in plugins और blog post को promote करने के अलग-अलग options प्रदान करती हैं। ऐसे features free और premium दोनों तरह की themes में उपलब्ध होते हैं। आप उन themes को सेलेक्ट कर सकते हैं जो आपकी requirements को suit करे। आप अपनी साइट पर यह features WordPress plugins की मदद से भी ला सकते हैं।

Support



हमेशा ऐसी themes को select करें जहाँ पर कोई problem आने पर आपको support मिल सके। इस बात का ख्याल रखें कि developer themes को WordPress के latest version के according नियमित रूप से update करता हो और updated version के new features जैसे widgets, tags आदि को support करता हो।

SEO Features



यहाँ पर आपको यह decide करना है कि आप अपनी साइट के SEO को theme से कंट्रोल करना चाहते हैं या फिर plugin से। अगर आप अपनी theme से SEO को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप Genesis theme का उपयोग कर सकते हैं। और अगर आप plugin से SEO कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप Yoast SEO का उपयोग कर सकते हैं। मेरा सुझाव यह है कि आप plugin से ही अपने SEO को कंट्रोल करें। इसके अलावा कुछ और चीजे हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा, जैसे loading time, responsive theme, child theme support आदि।

Responsive और Mobile Friendly



एक responsive theme आपके content को सभी screen size (mobile, tablets और desktop) पर readable बनाती है। यह एक ऐसा feature है जिसके साथ आप compromise नहीं कर सकते हैं। आपकी theme के selection में यह सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप ऐसी theme का selection करें जो सभी platform से readable हो। सभी modern WordPress theme responsive होती हैं।

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप free या premium, किस तरह की theme को select कर रहे हैं। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आप जिस भी theme को select करें वो best होना चाहिए।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (best WordPress theme कैसे select करें) जानकारी युक्त लगा होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके पूछें।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan SEO 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top