Blog का Traffic बढ़ाने के 20 तरीके

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
33
पॉइंट्स
18
ब्लॉग ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं


ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने ब्लॉग को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना एक कला और विज्ञान दोनों हैं। अपने ब्लॉग को लोकप्रिय बनाने के लिए इन 20 तरीकों को अपनाकर देखें।

हर एक नए ब्लॉगर को traffic न मिलने की हताशा का सामना करना पड़ता है। हालाँकि हम सभी को एक दम जादुई रूप से traffic मिलने की आशा होती है, लेकिन सच्चाई यह है कि एक audience को बनाने में समय तो लगता ही है।

निराश होकर ब्लॉगिंग ही छोड़ देना काफी आसान होता है। लेकिन जब एक बार आपको ब्लॉग के असीमित फायदों का अनुभव होता है तब आपको समझ में आता है कि कैसे एक ब्लॉग आपकी बातों को लाखों लोगों तक पहुँचा सकता है, खूब पैसा कमाने में मदद कर सकता है, आपके बिज़नेस को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता और आपको एक इंटरनेट का सेलिब्रिटी बना सकता है।

नीचे blog का traffic बढ़ाने और audience buildup करने की 20 proven strategies दी जा रही हैं -

1. अधिक लिखें (Write More)



शोधों से यह बात पता चली है कि आप जितना नियमित रूप से अपने ब्लॉग को अपडेट करते हैं और नई सामग्री डालते रहते हैं, आपको traffic भी उतना ही ज्यादा मिलता है। Google अधिकतर fresh content वाली sites को high priority देता है।

इसलिए यदि आप search engine से ज्यादा traffic प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने ब्लॉग में regularly नई posts डालते रहें और अपनी पुरानी posts में जानकारी अपडेट करते रहें।

2. सोशल मीडिया पर प्रचार करें (Promote with social media)



अपनी हर एक नई पोस्ट को अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल जैसे Facebook, Twitter, Pinterest आदि पर शेयर करें। यदि आप अपनी सोशल प्रोफाइल बनाने में थोड़ी मेहनत करते हैं और एक अच्छा content शेयर करते हैं तो निश्चित रूप से सोशल मीडिया आपके ब्लॉग के सबसे बड़े traffic sources में से एक बन सकती है। साथ ही, Google भी सोशल मीडिया पर ज्यादा engagement प्राप्त करने वाले blogs को अपने search results में ज्यादा priority देता है।

3. बेहतर टाइटल लिखें (Write better titles)



आपकी पोस्ट का टाइटल उसके content से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टाइटल ही होते हैं जो संभावित पाठक को यह निर्णय लेने में मदद करते हैं कि उसे पूरी पोस्ट पढ़ना चाहिए या नहीं।

आप खुद ही सोचकर देखिये, जब भी आप Google पर कोई भी keyword सर्च करते हैं तो आप उसी लिंक पर क्लिक करते हैं जिसका टाइटल आपको यह विश्वास दिलाता हो कि आपको आगे मिलने वाली जानकारी relevant है।

इसी प्रकार आप विभिन्न समाचार पत्रों के टाइटल्स पर एक बार गौर करके देखें। उनके टाइटल्स इतने लुभावने होते हैं कि हम उसकी सामग्री को पढ़े बिना रह नहीं पाते।

इसी तरह आप भी अपनी पोस्ट के टाइटल को अच्छा और लुभावना बनाएंगे तो निश्चित रूप से आपके blog का traffic बढ़ेगा।

4. ब्लॉग की niche को specific रखें



हो सकता है कि आप अपने ब्लॉग पर कई सारी अलग-अलग चीजों के बारे में लिखना पसंद करते हों, जैसे travel, bollywood, banking आदि। लेकिन एक ही ब्लॉग में श्रेणियों का इतना ज्यादा variation होने पर आपकी audience काफी confuse हो सकती है।

किसी एक specific niche पर blogging करने से audience की नजरों में आपके प्रति विश्वास बढ़ता है और आपको इस श्रेणी में expert समझा जाता है।

5. Posts में Photos भी जोड़ें



अध्ययनों से पता चला है कि अपने शब्दों का विवरण देने के लिए बीच-बीच में photos का इस्तेमाल करने से readership में boost आता है।

न केवल एक photo पोस्ट को अधिक visually appealing बनाती है, बल्कि आप इस photo में alt tag जोड़कर अपने blog का SEO भी बढ़ा सकते हैं।

इस दौरान एक बात ध्यान रखें कि भी photo को google से download करके अपने ब्लॉग में न डालें। क्योंकि ऐसा करने से आप photo के copyright violation rules के शिकार हो सकते हैं। इसके बजाय, clipart.com जैसी sites से royalty-free images ढूँढ़ें।

6. Keywords जोड़ें



SEO की बात करें तो keywords इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं, क्योंकि इन्हीं के जरिये google को पता लगता है कि आपकी किस बारे में है।

इसलिए अपने ब्लॉग पर ज्यादा traffic पाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपने ब्लॉग की हर एक पोस्ट के लिए एक keyword strategy बनाना।

आप जो भी पोस्ट लिखें उससे सम्बंधित एक ऐसा keyword चुनें जो आपको लगता है कि लोग google पर search करके आपकी पोस्ट खोजना चाहेंगे। फिर इस keyword को अपनी पोस्ट के title, content, internal links के anchor text और photos में डालें। Content में यह keyword कम से कम 3 बार डालें।

इस दौरान यह ध्यान रखें कि keyword आपके content से सम्बंधित होना चाहिए क्योंकि अब Google काफी smart हो चुका है और blog के engagement और authority के आधार पर ranking देता है। गलत keyword का इस्तेमाल करने से लोग आपके ब्लॉग को Google पर ignore करना शुरू कर देंगे और इस कारण Google धीरे-धीरे आपकी ranking को कम करता चला जायेगा।



जब आप किसी अन्य कंपनी के उत्पाद या सेवा का ब्लॉग पोस्ट में उल्लेख करते हैं, तो उस कंपनी के पेज की लिंक शामिल करें। न केवल Google आपकी साइट पर आउटबाउंड लिंक देखना पसंद करता है, बल्कि कंपनी का आप उल्लेख करते हैं वह आपकी पोस्ट को भी नोटिस कर सकती है और आपको वापस लिंक कर सकती है।

साथ ही, जब आप resources को प्रदान करते हैं, तो readers का अनुभव भी अच्छा होता है, क्योंकि उन्हें उन चीजों को खोजने में आसानी होती है, जिन्हें वे खोज रहे हैं।

8. सोशल शेयरिंग बटन जोड़ें



अपने ब्लॉग पोस्ट ऊपर या नीचे विभिन्न सोशल शेयर बटन जैसे Facebook, Twitter, LinkedIn आदि को शामिल करना न भूलें। ऐसा करने से readers को आपकी पोस्ट शेयर करना आसान हो जाता है।

9. पुराने Content को फिर से शेयर करें



जब आप अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो आपके ज्यादातर followers इसे पहली बार में ही नहीं देखते। इसलिए कुछ समय बाद इस पोस्ट को फिर से शेयर करें।

इसकी चिंता न करें कि आपकी पोस्ट पुरानी हो चुकी है। यदि आपकी पोस्ट relevant और evergreen है तो readers इसे कभी भी पढ़ना पसंद करेंगे।

10. Guest Posting स्वीकार करें



जब अन्य लोग आपके ब्लॉग के लिए लिखते हैं, तो आपके ब्लॉग में और ज्यादा नया content जुड़ता है, जो आपको खुद नहीं लिखना पड़ता।

एक बोनस के रूप में, guests अपनी सोशल प्रोफाइल्स ब्लॉग की लिंक शेयर करेंगे। वह अपने ब्लॉग पर आपको guest पोस्ट लिखने के लिए भी आमंत्रित कर सकते हैं, जिससे आपके लिए नए readers का दरवाजा खुलेगा।

11. Video जोड़ें



आजकल लोग videos को देखना ज्यादा पसंद करते हैं। इसलिए अपने content के बीच-बीच में कुछ informative और entertaining videos डालने से आपकी पोस्ट का engagement काफी ज्यादा बढ़ सकता है।

आप videos की hosting के लिए YouTube का इस्तेमाल कर सकते हैं।

12. Promotions में Invest करें



यदि आपको लगता है कि आपकी posts को Facebook पर ज्यादा engagement मिल रहा है तो कभी-कभी आप promotion boost भी दे सकते हैं।

Facebook पर promotion करना काफी सरल और कारगर होता है। इसपर आप अपनी audience को demographic, language, interest, work, behaviour के आधार पर चुन सकते हैं। यदि आप सही audience चुनते हैं तो निश्चित रूप से आपका ad सही लोगों तक पहुंचेगा।

13. पुरस्कार प्रतियोगिता आयोजित करें



सबसे पहले कोई fun-day जैसे "15 अगस्त" सेलेक्ट करें, जिस दिन आपके readers आपके content पर comment करने या social media पर share करने पर पुरस्कार जीत सकते हैं।

नियमित रूप से ऐसी प्रतियोगिताएं आयोजित करने से आपके ब्लॉग का प्रचार होता है और उसकी ब्रांड मजबूत बनती है।

14. Guests Posts लिखें



अपनी target audience से सम्बंधित अन्य blogs को खोजें और उनपर guest post लिखने की पेशकश करें। ऐसा करने से उस blog की audience को आपके ब्लॉग के बारे में जानने का मौका मिलेगा।

15. अपनी Mailing List को Cross-promote करें



अपने electronic newsletter के लिए हर बार नई पोस्ट लिखने के बजाय अपनी पहले से मौजूद पोस्ट्स को नए-नए तरीकों से शेयर करें।

जैसे अपनी हर एक पोस्ट से कुछ paragraph लेकर डालें और नीचे read more की लिंक डालें।

या आपकी पोस्ट में क्या-क्या नई जानकारी जुड़ी है इसकी जानकारी दें।

अक्सर आपके ज्यादातर newsletter subscribers पहली बार में शेयर की गई पोस्ट को नहीं पढ़ते, इसलिए एक ही पोस्ट के बारे में बार-बार नए-नए तरीकों से mail भेजने पर आपके पोस्ट की reach बढ़ती है।

Blog का traffic बढ़ाने के उपरोक्त तरीकों के साथ-साथ नीचे दी गई कुछ smart-strategies भी आपके काम आ सकती हैं:

16. अपने content को आसानी से पढ़ने योग्य बनायें। बहुत ज्यादा heavy शब्दों का उपयोग करने के वजाय सरल और सादा भाषा का उपयोग करें। जहाँ जरूरत हो वहाँ subheading, lists, images आदि का प्रयोग करें।

17. अपनी सभी ऑनलाइन प्रोफाइल्स के bio में अपने ब्लॉग की लिंक और विवरण डालें।

18. आपके readers द्वारा आपके ब्लॉग को subscribe करने की प्रक्रिया को आसान बनायें।

19. अपनी हर पोस्ट के अंत में readers को उस पोस्ट पर comment करने के लिए invite करें और share करने के बढ़ावा दें।

20. अंत में, अपने ब्लॉग को अपनी हॉबी की तरह बनायें जो मजेदार और रचनात्मक (creative) हो। यदि यह बोरिंग होगा तो आपके readers इसे ignore करने लगेंगे। लेकिन यदि आप आनंद लेकर content लिखेंगे तो readers को भी आपका content पढ़ने में मजा आएगा और आप एक सफल ब्लॉगर बन पाएंगे।

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी, हमें रिप्लाई करके जरूर बनायें और अपने अन्य दोस्तों के साथ इसे शेयर करें।
 
Top