Blogger ब्लॉग में Google Custom Search Engine कैसे जोड़ें?

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
36
पॉइंट्स
18
यदि आप अपने blogging career में सफल होना चाहते हैं तो आपको अपनी साइट को आसानी से navigate होने लायक बनाना होगा। आपको अपने visitors का काफी ध्यान रखना होगा और उनतक सही content पहुँचाना होगा।

यदि आपके ब्लॉग पर बहुत सारे पोस्ट हैं, तो आपका navigation थोड़ा complicated हो सकता है। इसे सरल बनाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर search box जोड़ना होगा।

Blogger navbar पहले से ही एक search box प्रदान करता है और इसका एक widget भी add किया जा सकता है। लेकिन इस search box की सबसे बड़ी कमी यह है कि यह हमेशा सही रिजल्ट नहीं दिखाता। इसको ठीक करने का तरीका है Google Custom Search Engine का इस्तेमाल करना, जो Google search की तरह ही आपके ब्लॉग के सही रिजल्ट दिखायेगा।

साथ ही, इसका लुक भी काफी professional होता है। आप अपनी जरूरत अनुसार इसमें बदलाव भी कर सकते हैं।

और तो और, आप इसमें Google Adsense के ads भी चालू कर सकते हैं, जिससे आपकी कमाई बढ़ेगी। Google Adsense इस search box में keywords के आधार पर ads दिखायेगा, जिससे यह काफी relevant ads होंगे और इनका CTR ज्यादा होगा।

तो चलिए जानते हैं कि कैसे Blogger ब्लॉग में Google Custom Search Engine बॉक्स जोड़ें -

Custom Search को Create करना



1. सबसे पहले, इस लिंक पर क्लिक करके Google Custom Search पर जाएँ और अपने Google account से sign in करें। अब जो पेज खुलेगा उसमें sight side में एक नीले कलर की बटन होगी जिसपर लिखा होगा “Create a custom search engine”, इस बटन पर क्लिक करें।



2. अब अगले पेज में आपसे URL और language settings पूछी जाएँगी। यहाँ पर अपनी साइट की सही-सही जानकारी डालें।

custom search की जानकारी


3. अब आपको एक congratulation message दिखेगा, जैसा कि नीचे फोटो में दिख रहा है। जैसा कि आप देख सकते हैं, इसमें तीन बटन होंगी, पहली “Get code” जो आपको search engine का code देगी, दूसरी “Public URL” जिसपर आपको अपने search engine का Google URL मिलेगा और तीसरी “Control panel" जिसपर क्लिक करके आप अपने search engine की settings बदल सकते हैं जैसे layout, color scheme, theme आदि।



4. Control Panel बटन पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उसके लेफ्ट साइड मेनू में से “Look and Feel” बटन पर क्लिक करें। यहाँ पर आप अपने search engine का look और search results के appearance को बदल सकते हैं। (जैसे इस फोटो में दिख रहा है)

Custom Search की जानकारी भरें


5. सब settings सेट हो जाने के बाद “Get code” बटन पर क्लिक करें। फिर जो code मिलेगा उसे copy कर लें और एक text file में save कर लें। इसका उपयोग हम आगे करेंगे।

Blogger में Custom Search जोड़ना



मैं आपको यही सलाह दूँगा कि आप search box को sidebar के top में डालें। ऐसा करने के लिए अपने Blogger ब्लॉग के layout ऑप्शन पर जाएँ और sidebar में "Add a Gadget" बटन पर क्लिक करें। अब जो pop-up window खुलेगी उसमें "Html/JavaScript" को सेलेक्ट करें। अब आपने जो code ऊपर copy किया उसको यहाँ paste करके save कर दें।

बस इतना ही! अब आपके ब्लॉग में Google Custom Search बॉक्स जुड़ जुका है।

मुझे उम्मीद है कि आपने पूरी सफलता के साथ अपने ब्लॉग में search box जोड़ लिया है। यदि आपको कोई समस्या आ रही है तो मुझे रिप्लाई करके बताएं।
 

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top