Blogs और Business के लिए Best WordPress Plugins

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
क्या आपने अपना नया ब्लॉग शुरू किया है और अपने business या blog को आगे बढ़ाने के लिए best plugin की खोज में हैं। आपके पास 54,226+ WordPress plugins के option मौजूद हैं जिनमें से आप अपने लिए जरूरी plugins को select कर सकते हैं। लेकिन नए users के लिए अपनी साइट के अनुसार सही plugin को select करना बहुत मुश्किल होता है। Plugin का सही चुनाव आपके business और blog को online grow करने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ best WordPress business और blog plugins.

यह जरूरी WordPress plugins आपके blog और business के लिए बहुत मददगार होंगे -

1. Yoast SEO WordPress Plugin



Yoast SEO Plugin


किसी भी WordPress ब्लॉग को search engine पर high-rank दिलाने के लिए SEO plugin का होना जरूरी है। यह plugin हर एक WordPress ब्लॉग पर होना ही चाहिए। Yoast SEO WordPress का एक best और powerful free SEO plugin है।

इस plugin की मदद से आप अपनी साइट के सभी On-page और off-page SEO को कंट्रोल कर सकते हैं। यह plugin free और pro version दोनों में उपलब्ध है।

2. Jetpack



Jetpack Plugin


Jetpack एक multi-option plugin है जिसे WordPress की team ने बनाया है। Jetpack की मदद से आप बहुत कुछ कर सकते हैं -
  • Contact form को add कर सकते हैं।
  • Page views और search queries को analytics की मदद से track कर सकते हैं।
  • Downtime को monitor कर सकते हैं।
  • अपने login page को hacker के brute-force attack से बचा सकते हैं।
  • ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने के लिए social sharing buttons जोड़ सकते हैं।
  • आपकी ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के बाद Twitter, Facebook, Linkdin आदि profiles पर auto share करने की सुविधा मिलती है।
  • Subscription option प्रदान करता है ताकि users आपके ब्लॉग की updates को subscribe कर सकें।
  • Sitemap create करता है।
इन सब के अलावा बहुत से features हैं जो Jetpack में आपको मिलेंगे।

3. Akismet



Akismet Plugin


इस WordPress plugin की मदद से आप अपनी WordPress साइट को spam comments से बचा सकते हैं। यदि आपकी पोस्ट पर comments चालू हैं तो इस plugin को आपको install करना ही चाहिए नहीं तो आपका ब्लॉग spam comments से भर जायेगा।

यह plugin सभी spam comments को अपनेआप trash में transfer कर देगा जहाँ से कुछ दिनों में यह comments delete हो जाएँगी।

4. Social Snap



Social Snap Plugin


Social bookmarking SEO के लिए एक major ranking factor बन गया है। ज्यादा शेयर पाने के लिए अपनी social sharing buttons को सही जगह पर place करना होगा। जब reader इन options को देखेगा तो ज्यादा सम्भावना है वो शेयर करेगा।

Social snap अबतक का एक टॉप social media sharing plugin है। यह mobile sites दोनों पर sharing buttons को add करने देता है।

यह सभी modern platforms को support करना है -
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Pinterest (direct on the image)
  • Reddit

5. Contact Form 7



Contact Form 7


जब आप contact form plugins को search करते हैं तो बहुत से options मिलेंगे। आपके पास बहुत से premium plugins के भी options मिलेंगे जैसे Gravity Forms, पर Contact Form 7 सबसे simple है जिसे configure करना आसान है।

Contact Form 7 को आप अपनी जरूरत के अनुसार customize कर सकते हैं। आप multiple tables की मदद से multiple form बना सकते हैं।

नोट: अगर आप Jetpack plugin का उपयोग कर रहे हैं तो आपको इस Plugin का उपयोग करने की जरूरत नहीं है।

6. WordFence Plugin



Wordfence Plugin


बहुत सारे security-related WordPress plugin हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं लेकिन Wordfence एक best security plugin है जो आपके ब्लॉग को hackers से safe रख सकता है।

Latest hacking और cracking technique को handle करने के लिए plugin में regular updates जारी होते रहते हैं।

7. OptinMonster



OptinMonster


OptinMonster एक बहुत ही अच्छा plugin है जो आपको email subscribers बढ़ाने में मदद करता है। यह plugin बहुत से advance features जैसे A/B testing, Geo location targeting, conditional pop-ups और मोबाइल साइट के लिए email subscription forms जैसे features को support करता है।



Broken Link Checker


Broken links search engine और आपकी website के SEO के लिए dead end से कम नहीं है। Broken links check एक free plugin है जो आपके ब्लॉग को लगातार broken links के लिए check करता रहता है और उसे सिर्फ एक क्लिक में fix कर देता है। इस plugin को हर blogger को उपयोग करना चाहिए।



Easy Affiliate Links


यह एक फ्री WordPress plugin है जो आपके सभी affiliate links को manage करता है। यह आपके readers को favorite affiliate programs पर redirect करता है। Affiliate marketers के लिए SEO smart links के साथ यह plugin site पर एक value add कर देता है।

यह plugins सिर्फ useful ही नहीं बल्कि किसी भी तरह की वेबसाइट के लिए एक top choice होते हैं। इन plugins की मदद से आपकी साइट पर कुछ ख़ास functionality और features जुड़ जाते हैं जो user के साथ-साथ admin के experience को भी enhance करते हैं।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (Blogs और Business के लिए Best WordPress Plugins) पसंद आया होगा। यदि आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके पूछ लें।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
vikasdangi WordPress 0
vikasdangi Blogspot 0
vikasdangi Blogspot 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top