BlogSpot को हटाकर अपनी पसंद का Domain कैसे सेट करें

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
33
पॉइंट्स
18
ज्यादातर लोग अपने ब्लॉगिंग सफर की शुरुआत BlogSpot पर फ्री ब्लॉग बनाकर करते हैं। साथ ही, यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग के लिए unlimited storage और bandwidth मिलती है।

BlogSpot पर हमारे ब्लॉग के लिए yourblog.blogspot.com जैसा URL address मिलता है। यदि आप एक अच्छे और लोकप्रिय ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको इसकी जगह अपना खुद का custom domain का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि
  • आमतौर पर BlogSpot पर ज्यादातर ब्लॉग spammers द्वारा बनाये जाते हैं।
  • खुद का domain name होने पर आपका ब्लॉग professional लगता है और लोगों को आसानी से याद भी हो जाता है। इसलिए ब्लॉग की ब्रांड के लिए custom domain name अच्छा होता है।
  • ज्यादातर दूसरे bloggers आपके BlogSpot domain को लिंक देना पसंद नहीं करेंगे, इसलिए आपको backklinks बड़ी मुश्किल से मिलेंगी।
BlogSpot पर अपना Custom Domain सेट करने की फुल गाइड

सबसे पहले हमें अपने domain को blogspot.com पर point करना होता है। यदि अभी तक आपके पास domain नहीं है, तो 500-1000 रूपए का एक नया domain खरीदने के आपके पास कई options हैं, जैसे GoDaddy पर। मैं आपको .comपर domain खरीदने की सलाह दूँगा क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय है और आसानी से याद हो जाता है। यदि आपके ज्यादातर visitors भारत से होंगे तो आप .in पर भी domain ले सकते हैं।

गाइड शुरू करने से पहले मैं निम्न बातें मान के चलूँगा:
  • आपके पास एक running Blogspot blog है।
  • आपने एक domain name खरीद लिया है।
BlogSpot पर custom domain जोड़ना

Blogger.com पर login करें और अपने Blogspot ब्लॉग को सेलेक्ट करें। Settings->Basic पर जाएँ और Publishing सेक्शन में + Setup a 3rd party URL for your blog पर क्लिक करें।

Blogspot 3rd party domain


यहाँ पर आपको अपना खरीदा domain डालना है। अपने domain को www के साथ डालें, जैसा कि मैंने नीचे के screenshot में डाला है। इसके बाद Save बटन पर क्लिक करें।

domaine name डालें


जब आप Save बटन दबाएंगे तो आपको एक error message दिखेगा, जैसा कि नीचे की फोटो में दिया है। Error में लिखा होगा "We have not been able to verify your authority to this domain. Error 12″, इसका मतलब है आपको अपने domain के DNS records को blogspot पर point करना होगा।

आपको अपने domain के records में दो CNAME और चार A records डालना होता है। दोनों CNAME की जानकारी Blogspot पर ही दी होती है। पहला CNAME (www) सबके लिए एक समान (ghs.google.com) होता है। दूसरा CNAME आपके लिए अलग होगा, जैसा कि हमने नीचे फोटो में बताया है -

Blogspot DNS records


अब आपके पास CNAME records हैं, तो अपने domain के control panel में जाएँ और बदलाव करें। ऐसा करने के लिए आप निम्न steps को follow कर सकते हैं:

BlogSpot के Custom Domain Name के लिए CNAME और A Records सेट करना



यहाँ पर मैं यह मान कर चलूँगा कि आपने अपना domain Godaddy से ख़रीदा। यदि आपने किसी और registrar से domain ख़रीदा है तब भी चिंता न करें, क्योंकि सभी registrar पर DNS management लगभग एक जैसा ही होता है।

अपने Godaddy अकाउंट में लॉगिन करें और "Manage My Domains" पर क्लिक करें। आपको नीचे दी गई फोटो जैसी screen दिखेगी:

Godaddy My Domains


अब आपके ख़रीदे domains की लिस्ट खुल जाएगी। यहाँ पर अपने Blogspot में add करने वाले domain के gear icon पर क्लिक करें। अब एक popup box खुलेगा, इसमें Manage DNS पर क्लिक करें।

Domain के Manage DNS पर क्लिक करें


अब आपके domain का DNS management page खुल जायेगा। यहाँ पर अपने BlogSpot setup page में दिए पहले CNAME record को add करें।

Blogspot का पहला CNAME record जोड़ें


अब Add another पर क्लिक करें और दूसरा CNAME record जोड़ें।

Blogspot का दूसरा CNAME record जोड़ें


A records जोड़ना



यह setup की आखिरी स्टेप है। इस step में आपको अपने A record में 4 IP address को जोड़ना है। यह CNAME जोड़ने के समान ही है, इसमें बस आपको CNAME की जगह A record जोड़ना है। नीचे मैंने एक IP address को जोड़ने की steps बताई हैं। बाकी 3 records के लिए आप समान steps को फॉलो करें।

Google Blogspot के 4 IP address:
  1. 216.239.32.21
  2. 216.239.34.21
  3. 216.239.36.21
  4. 216.239.38.21
A record जोड़ना


इसी तरह सभी चारों A records को जोड़ें। यह नीचे दिए गए फोटो की तरह की दिखेगा:

A record जोड़ने के बाद ऐसा दिखेगा


आमतौर पर इन settings को globally update होने में 30 मिनट से 24 घंटे का समय लग सकता है। इस दौरान आप Blogspot dashboard में जाएँ और save बटन दबाएं। यदि अभी भी error दिखे तो एक घंटे बाद फिर से कोशिश करें।

Save होने के बाद आपको ऐसी screen दिखेगी:

Settings save होने की बाद की screen


एक बार सेट हो जाने के बाद, redirection की settings Google खुद सेट कर देगा। सभी links ठीक से काम करेंगी, इसके लिए आप चिंता न करें यह automatically सेट हो जायेगा।

इसमें आप एक काम कर सकते हैं, "Redirect without www domain to with www" ऑप्शन के बॉक्स को सेलेक्ट कर लें। ऐसा करने से आपके domain का non-www भी www पर redirect होने लगेगा।

अब आपके Blogspot ब्लॉग पर custom domain सेट हो चुका है। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे लाइक और शेयर करें। यदि आपको कोई प्रॉब्लम आ रही है तो मुझे रिप्लाई करके बताएं, मैं आपको मदद करने की पूरी मदद करूँगा।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
vikasdangi Blogspot 0
Top