BlogSpot पर फ्री ब्लॉग कैसे बनायें

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
33
पॉइंट्स
18
अपना खुद का एक ब्लॉग होना बहुत अच्छी बात है, क्योंकि इसपर आप अपनी इच्छानुसार कुछ भी शेयर कर सकते हैं (और यदि आप समझदारी से काम लें तो इससे अच्छा-खासा पैसा भी कमा सकते हैं)

यहाँ BlogManch पर, मैंने कई ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों के बारे में लिखा है, जिनका उपयोग करके आप अपने लिए एक ब्लॉग बना सकते हैं। हालाँकि अपना खुद का Domain और Hosting लेकर WordPress पर ब्लॉग बनाना अच्छा होता है, लेकिन यदि आपने अभी-अभी ब्लॉगिंग शुरू की है और आप सबसे पहले अपनी skills को टेस्ट करना चाहते हैं तो आप Blogger पर फ्री में शुरुआत कर सकते हैं।

जब आपको थोड़ा ब्लॉगिंग का अनुभव हो जायेगा, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और एक self-hosted WordPress blog बनाकर professional बन सकते हैं।

BlogSpot आपको एक फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है, लेकिन इसकी कई limitations हैं। हालाँकि, जैसे मैंने पहले बताया था, यह ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है।


BlogSpot पर फ्री ब्लॉग बनायें


यह पोस्ट पूरी तरह से "beginners" के लिए dedicated है जो blogging में नए हैं और इस प्रक्रिया में शामिल मूल बातें सीखकर शुरुआत करना चाहते हैं।

इससे पहले कि मैं पूरा tutorial शुरू करूँ, आपको यह दो बातें जानना जरूरी है:
  1. सबसे पहली बात BlogSpot, Google द्वारा बनाया गया है। यह आपको फ्री में ब्लॉग बनाने की सुविधा प्रदान करता है। लेकिन आपकी सभी images, Picasa पर होस्ट होंगी। इसका मतलब BlogSpot Google-centric blogging platform है।
  2. दूसरी बात, यदि आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने की सोच रहे हैं और इसे professional look देना चाहते हैं, तो मैं आपको यही सलाह दूँगा कि आप WordPress पर अपना ब्लॉग बनायें।
BlogSpot पर फ्री ब्लॉग बनाने की step-by-step गाइड

स्टेप 1: सबसे पहले blogger.com पर जाएँ और अपने Google account से login करें। यदि अभी तक आपका Google (gmail) अकाउंट नहीं है तो आप एक फ्री में बना सकते हैं।

स्टेप 2: पहली बार उपयोग करने के कारण, आपसे अपनी Profile का नाम सेट करने का पूछा जायेगा, यहाँ पर आप अपना नाम डालें।

स्टेप 3: अगले पेज में blogger का dashboard खुल जायेगा। चूँकि अभी तक आपका कोई ब्लॉग नहीं है, इसलिए यह खाली दिखेगा। यहाँ पर "Create New Blog" बटन पर क्लिक करें।

Blogger create new blog button


स्टेप 4: अब एक popup window खुलेगी, इसमें आपको अपने नए ब्लॉग की जानकारी भरना है।

Blogger new blog settings

  1. सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का नाम डालें जैसे "ब्लॉग मंच"
  2. यहाँ पर अपने ब्लॉग का URL address डालें। यहाँ पर एक unique address सेलेक्ट करें, जिसका बाद में आप domain खरीद सकें।
  3. यहाँ पर अपने ब्लॉग की डिज़ाइन (template) सेलेक्ट करें। इसे आप बाद में बदल भी सकते हैं या अपना खुद का custom template भी upload कर सकते हैं।
  4. सब जानकारी भरने के बाद "Create blog!" बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 5: अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार है, लेकिन अभी यह खाली है। इसमें नई पोस्ट डालने के लिए "Posts" > "New Post" पर क्लिक करें।

एक बार जब आपके ब्लॉग पर कुछ पोस्ट हो जाएँ और visitors आपके ब्लॉग पर आने लगें, तो आप "Earnings" पर क्लिक करके अपना Adsense account सेट कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर ads सेट सकते हैं।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
vikasdangi Blogspot 0
Top