BlogSpot ब्लॉग को WordPress पर Transfer कैसे करें, Google Ranking खोये बिना

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
36
पॉइंट्स
18
क्या आप अपने Blogger ब्लॉग को WordPress पर transfer करना चाहते हैं?

चूँकि ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए Google का blogspot एक सरल, साफ़ और फ्री तरीका है, लेकिन कई bloggers आखिर में इसकी limitations को समझने लगते हैं और अपने ब्लॉग को powerful features से युक्त WordPress में transfer करने की सोचते हैं।

इस लेख में मैं आपको बताऊँगा कि कैसे Google ranking को खोये बिना अपने ब्लॉग को Blogger से WordPress में transfer करें।

Blogger से WordPress पर क्यों जाएँ?



Blogger एक powerful blogging platform है जिसे Google ने बनाया है। इसपर कोई भी व्यक्ति जिसका Google account है, फ्री में ब्लॉग बना सकता है।

हालाँकि जैसे-जैसे blogging में आपकी समझ बढ़ने लगती है तो आपको यह समझने आने लगता है कि Blogger पर काफी ज्यादा limited features हैं।

वहीं दूसरी ओर, WordPress पर आपका ब्लॉग पूरी तरह से आपका होता है, और आप इसे जैसा चाहे वैसा बना सकते हैं। यह आपके ब्लॉग को grow और monetize करने के लिए जरूरी features को जोड़ने की सुविधा देता है।

मैं आपको बता दूँ कि मैं self-hosted WordPress (WordPress.org) की बात कर रहा हूँ, न कि WordPress.com की जिसपर भी blogger की तरह ही limited features हैं।

WordPress.org काफी लोकप्रिय blogging platform है जिसके बारे में अपने जरूर सुना होगा। इंटरनेट मौजूद सभी websites में से लगभग 31% इसी पर बनी हैं।

तो अब, चलिए जानते हैं कैसे Google ranking खोये बिना Blogger को WordPress पर transfer करें।

स्टेप 0: शुरू करने से पहले



WordPress के साथ शुरुआत करने के लिए आपके पास एक domain name और hosting account होना जरूरी है।

Domain name आपकी website का पता होता है, जिसे टाइप करके लोग आपके blog पर जाते हैं। और web hosting वह होती है जहाँ आपकी website की files store होती हैं। किसी भी प्रकार की website / blog बनाने के लिए इन दो चीजों का होना जरूरी है।

आप किसी भी लोकप्रिय कंपनी जैसे Godaddy, bluehost, hostgator आदि से यह दोनों चीजें खरीद सकते हैं।

यह दोनों लेने के बाद आपको WordPress install करना होगा।

Domain name खरीदने, hosting लेने और WordPress install करने की फुल step-by-step guide मैंने इस पोस्ट में दी है - ब्लॉग बनाने की स्टेप बाय स्टेप गाइड

Step 1: अपने Blogger ब्लॉग को Export करें



सबसे पहली चीज जो आपको करनी है वो है अपने Blogger ब्लॉग के content को export करना। ऐसा करने के लिए Blogger ब्लॉग के dashboard से Settings » Other पेज पर जाएँ। अब ‘Import & back up’ सेक्शन में ‘Back up Content’ बटन पर क्लिक करें।

Blogger ब्लॉग के content को export करें


ऐसा करने से एक pop up बॉक्स खुलेगा, इसमें ‘Save to your computer’ बटन पर क्लिक करें।

Backup content को save करें


आपके Blogger ब्लॉग XML format में computer में download हो जायेगा।

अब आपको इस file को अपने WordPress ब्लॉग में import करना है।

स्टेप 2: Blogger को WordPress में Import करें



Blogger ब्लॉग की file को WordPress में import करने के लिए आपको अपने WordPress admin area में login करना होगा और Tools » Import में जाना होगा। Import page में Blogger के नीचे की 'Install Now' बटन पर क्लिक करें।

install blogger importer


अब WordPress आपके लिए Blogger Importer plugin इनस्टॉल कर देगा। इनस्टॉल हो जाने के बाद ‘Run Importer’ लिंक पर क्लिक करें।

run importer पर क्लिक करें


अब importer screen खुलेगी जहाँ पर WordPress आपसे XML file को upload करने के लिए कहेगा। यह वही file है जो आपने स्टेप 1 में Blogger से डाउनलोड की थी।

यहाँ 'choose file' बटन पर क्लिक करें और file को सेलेक्ट करें। फिर 'Upload file and import' बटन पर क्लिक करें।

Upload import file


WordPress अब आपकी file को upload करेगा। यदि file size बहुत बड़ी है तो आपको एक error दिख सकता है जिसमें लिखा होगा कि आपकी file size ब्लॉग की upload limit से ज्यादा है। इस स्थिति में आपको अपने ब्लॉग की upload limit बढ़ानी होगी।

File upload हो जाने के बाद आपसे posts को एक author से जोड़ने के लिए पूछा जायेगा। यदि Blogger पर आपके एक से अधिक authors थे तो WordPress पर आप इन्हें फिर से create कर सकते हैं। फिर आप इन हर एक post को उनके author के साथ जोड़ सकते हैं।

Posts को author से जोड़ें


Author सेलेक्ट करने के बाद 'Submit' बटन पर क्लिक करें।

WordPress अब Blogger export file से सभी content को आपकी WordPress site पर import कर देगा। आप Posts » All Posts पर जाकर इन्हें जाँच सकते हैं।

Imported content




आपकी साइट के हर एक पेज के URL structure को permalink कहा जाता है। WordPress आपको SEO friendly permalink सेट करने की सुविधा देता है। हालाँकि, आप Blogger से अपने content को import कर रहे हैं, इसलिए मैं यही सलाह दूँगा कि आप अपने URL structure को Blogger की तरह सेट करें।

Permalink सेट करने के लिए आपको Settings » Permalinks पेज पर जाना होगा। इसके बाद 'Custom Structure' ऑप्शन को चुनें और इसमें निम्न text डालें:
Code:
/%year%/%monthnum%/%postname%.html
Permalink सेट करना


ऐसा करने से आपके WordPress का structure पुराने Blogger की तरह हो जायेगा। हालाँकि, कभी-कभी WordPress और Blogger द्वारा उपयोग किया जाने वाला slug अलग-अलग होता है। इसे fix करने के लिए आपको अपने WordPress की functions.php फाइल में निम्न कोड डालना होगा:

PHP:
add_action( 'init', 'wpb_update_slug' );

function wpb_update_slug() {
global $wpdb;
$result = $wpdb->get_results("SELECT post_id, meta_value FROM $wpdb->postmeta WHERE meta_key = 'blogger_permalink' ");
$wpdb->print_error();
foreach ($result as $row){
$slug = explode("/",$row->meta_value);
$slug = explode(".",$slug[3]);
$wpdb->query("UPDATE $wpdb->posts SET post_name ='$slug[0]' WHERE ID = '$row->post_id' ");
}
echo "DONE";

}
इस कोड को save करने के बाद अपनी साइट के किसी भी एक पेज को visit करें। ऐसा करने से इस code को script trigger हो जाएगी।

इसके बाद दोबारा functions.php फाइल में जाकर इस कोड को हटा दें। क्योंकि इस कोड को केवल एक बार trigger करने की जरूरत होती है, फिर WordPress अपनेआप अपने structure को Blogger के slug अनुसार सेट कर लेगा।

स्टेप 4: Blogger से WordPress पर Redirect सेट करें



किसी भी वेबसाइट को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करने पर ठीक से redirect सेट करना बहुत जरूरी होता है।

Redirection की सबसे जरूरी बात यह है आपका user नई साइट के उसी पेज पर पहुँचना चाहिए जो वह पुरानी साइट पर खोलने की कोशिश कर रहा है। इस दौरान हमें यह ध्यान रखने की भी जरूरत है कि search engine समझ सकें कि आपकी website नए location पर transfer हो चुकी है।

ऐसा करने के लिए आपको अपने WordPress पर Blogger to WordPress Redirection plugin install करने की जरूरत है। इस plugin को install करने के बाद Tools » Blogger to WordPress Redirection पर जाएँ और ‘Start Configuration’ बटन पर क्लिक करें।

WordPress to Blogger redirection plugin


Plugin अब आपके Blogger ब्लॉग के URL का पता लगाएगा और आपको Get Redirection Code का ऑप्शन दिखाएगा। आगे बढ़ें और 'Get Code' बटन पर क्लिक करें।

अब यह plugin आपके Blogger ब्लॉग पर आने वाले visitors को WordPress पर redirect करने वाला code generate करेगा।

इसके बाद अपने Blogger dashboard पर जाएँ और ‘Themes’ पेज खोलें। यहाँ पर आपके blog preview के नीचे ‘Edit HTML’ बटन पर क्लिक करें।

Edit blogger theme


Blogger अब आपको ब्लॉग की theme का HTML code दिखायेगा। इस पूरे कोड को सेलेक्ट करके delete कर दें और WordPress plugin द्वारा generate किये गए redirection code को copy करके यहाँ paste कर दें। इसके बाद 'Save theme' बटन पर क्लिक करके इस code को save कर दें।

Redirection code डालकर theme को save कर दें


अब हमें mobile users को redirect करने के लिए अलग से सेटअप करना पड़ेगा।

दोबारा अपने Blogger dashboard से theme पेज पर जाएँ। इस बार आपको अपने ब्लॉग के mobile preview के नीचे के settings आइकॉन पर क्लिक करना है।

Edit mobile theme


अब एक popup window खुलेगी जिसमें आपको ‘No. Show desktop theme on mobile devices’ ऑप्शन को सेलेक्ट करके save कर देना है। ऐसा करने से mobile visitors भी desktop theme देखेंगे जिसमें आपने पहले से ही redirection code डाला हुआ है। इसलिए अब आपके mobile visitors भी redirect होने लगेंगे।

Mobile theme disable करें


बस इतना ही! अब आपके Blogger ब्लॉग के सभी visitors आपके WordPress ब्लॉग पर redirect होने लगेंगे।

स्टेप 5: अन्य Content को Blogger से WordPress पर Transfer करना



इस स्टेप में हम अन्य बची हुई सामग्री को Blogger से WordPress पर transfer करेंगे।

1. Pages को Blogger से WordPress पर transfer करना

WordPress का Blogger importer सिर्फ posts को ही import करता है। Pages को transfer करने के लिए आपको manually हर एक पेज को WordPress में दोबारा बनाना होगा।

इस दौरान आपको एक और problem का सामना करना पड़ेगा। Blogger के pages इस तरह के होते हैं:

http://example.blogspot.com/p/about-us.html

और आपके WordPress के pages इस तरह के होंगे:

http://example.com/about-us

इस problem को ठीक करने के लिए आपको Redirection plugin का उपयोग करना होगा। इस plugin में हर एक page के पुराने URL को नए URL पर 301 redirect करें।

2. Widgets

Blogger की तरह WordPress में भी sidebar में widgets जोड़ने की सुविधा होती है। Widget जोड़ने के लिए आपको WordPress में Appearance » Widgets पेज पर जाना होगा और सिर्फ drag / drop करके widget जोड़ना होगा।

यदि आप किसी specific widget जोड़ना चाहते हैं जो पहले से ही WordPress में उपलब्ध नहीं है, तो आपको एक custom theme या plugin की जरूरत होगी।

3. RSS Feeds

Search engine और subscribers जो RSS feed के जरिये आपके ब्लॉग से जुड़े हैं, वह अब आपके ब्लॉग की कोई updates नहीं पा पाएंगे।

इसे ठीक करने के लिए अपने Blogger dashboard में Settings » Other पेज पर जाएँ। अब 'Post Feed Redirect URL' के सामने वाली 'Add' बटन पर क्लिक करें और अपने WordPress की feed के URL को डाल दें।

आपके WordPress ब्लॉग का feed URL इस प्रकार का होगा:

http://yoursite.com/feed

Blogger feed redirect


हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी Google search ranking को प्रभावित किए बिना Blogger से WordPress पर स्विच करने में मदद की होगी। यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।
 

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top