Domain Name क्या है और इसे Register कैसे करें

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
36
पॉइंट्स
18
अक्सर कई beginners मुझसे पूछते हैं कि domain name क्या है और यह काम कैसे करता है। यदि आप भी एक beginner हैं तो आपने भी सुना होगा कि एक website बनाने के लिए domain name की जरूरत पड़ती है।

हालाँकि कई beginners एक domain name, website और website hosting को लेकर confuse हो जाते हैं। यदि आपने websites (या blog) के बारे में अभी-अभी जानना शुरू किया है तो यह सभी शब्द आपको technical लग सकते हैं।

इस beginners guide में हम बताएँगे कि domain name क्या होते हैं और यह काम कैसे करते हैं। इसमें हमारा उद्देश्य यही है कि आपको domain name के बारे में ठीक से समझ आये और आप अपने लिए सही domain का चुनाव कर सकें।

इस गाइड में हम निम्न टॉपिक्स को कवर करेंगे:
  1. Domain name क्या है?
  2. Domains काम कैसे करते हैं?
  3. Website और web hosting से domain name कैसे अलग हैं?
  4. Domain names के विभिन्न प्रकार
  5. Domain name system को किसने बनाया है
  6. Domain name का चुनाव कैसे करें
  7. Domain name कैसे खरीदें
  8. Domain name के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Domain Name क्या है?



Domain name आपकी website का address होता है, लोग जिसे अपने browser URL में type करके आपकी website को visit करते हैं।

सरल भाषा में कहें तो यदि आपकी website आपका घर है तो domain name इसका address होगा।

अधिक detail में विवरण:

इंटरनेट दुनिया के विभिन्न कंप्यूटर के एक दूसरे से जुड़े बहुत बड़े नेटवर्क को कहते हैं। इस नेटवर्क में मौजूद हर एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर के साथ communicate कर सकता है।

इसमें हर एक कंप्यूटर को पहचान करने के लिए एक IP address दिया जाता है। IP address नम्बरों की series होती है जो इंटरनेट पर किसी भी कंप्यूटर की पहचान करने में मदद करती है। एक typical IP address इस तरह दिखता है: 66.249.66.1

इस तरह के IP address को याद करना काफी मुश्किल होता है। आप खुद ही एक बार सोचकर देखिये कि आपको अपनी पसंदीदा वेबसाइट (जैसे फेसबुक) को खोलने के लिए browser में numbers डालना पड़े।

इस प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए domain names का अविष्कार किया गया।

अब यदि आपको किसी वेबसाइट को खोलना होता है तो लम्बा-चौड़ा और कठिन IP address नहीं डालना पड़ता, बल्कि इसकी जगह आसानी से याद हो जाने वाला domain name डालना होता है। जैसे blogmanch.com

Domain Name काम कैसे करते हैं?



यह समझने के लिए कि domain name काम कैसे करते हैं, चलिए एक नजर डालते हैं तब क्या होता है जब हम इसे browser में डालते हैं।

जब आप अपने browser में domain name डालते हैं, तो यह सबसे पहले servers के global network जो DNS (Domain Name System) बनाता है, को एक request भेजता है।

इसके बाद यह servers आपके domain से जुड़ी name servers को खोजती हैं और फिर request को इन name servers पर forward कर देती हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट की hosting Bluehost पर है तो आपकी name server की जानकारी कुछ इस प्रकार होगी:
  1. ns1.bluehost.com
  2. ns2.bluehost.com
यह name servers वास्तव में hosting company द्वारा manage किये जा रहे computer होते हैं। आपकी hosting company आपकी request को उस computer तक भेजेगी जिसपर आपकी website की files store हैं।

इस computer को web server कहा जाता है। इसमें एक special software (जैसे Apache, Nginx आदि) install होता है। Request मिलने पर web server आपकी website के page को आपके web browser में भेज देता है।

Domain Name, Website और Web Hosting से कैसे अलग है?



एक website विभिन्न files जैसे HTML pages, website builder software, images आदि से बनी होती है।

यदि domain name आपकी website का web address है तो web hosting वह घर है जहाँ पर आपकी website रहती है।

Web hosting एक computer होता है, जहाँ पर आपकी website की सारी फाइल्स save होती हैं। ऐसे computers को server कहा जाता है और विभिन्न hosting companies इन्हें service के रूप में बेचते हैं।

अपनी website बनाने के लिए आपके पास domain name और web hosting, दोनों का होना जरूरी है।

यह दोनों service पूरी तरह से अलग हैं, हालाँकि आप यह भी यह रखें कि आप अपनी वेबसाइट के domain name और web hosting को अलग-अलग कंपनियों से खरीद सकते हैं, जहाँ से भी आपको अच्छा ऑफर और सर्विस मिल रही हो।

अब आपको यह लग रहा होगा कि इन दोनों को अलग-अलग कंपनियों से खरीदने पर यह एक साथ काम कैसे करेंगे?

आप एक कंपनी से ख़रीदे domain को name servers बदलकर दूसरी कंपनी से खरीदी web hosting में जोड़ सकते हैं।

Domain Names के विभिन्न प्रकार



Domain names कई अलग-अलग extensions में मिलते हैं। इनमें सबसे लोकप्रिय .com है। इसके अलावा कई और extensions जैसे .org, .in, .net, .tv आदि भी उपलब्ध होते हैं। हालाँकि मैं हमेशा .com domain का इस्तेमाल करने की ही सलाह देता हूँ।

चलिए domains names के विभिन्न की विस्तार से चर्चा करते हैं:

Top Level Domain – TLD



TLD सबसे आम और लोकप्रिय domain extension होते हैं जो domain name system की लिस्ट में सबसे ऊपर होते हैं।

TLD की संख्या सैकड़ों में है, लेकिन इनमें सबसे लोकप्रिय हैं .com, .org और .net. अन्य TLD काफी कम प्रचलित हैं और मैं इनका उपयोग न करने की सलाह देता हूँ। उदाहरण के लिए .biz, .club, .info, .agency आदि।

Country Code Top Level Domain – ccTLD



ccTLD जैसा कि इसका नाम है, यह country specific होते हैं और इनमें country का extension होता है जैसे .in, .uk, .us आदि। यह उन websites में उपयोग किये जाते हैं जिनकी audience किसी specific country से होती हैं।



sTLD ऐसे domains के extension की श्रेणी होते हैं जो किसी specific community को represent करते हों। उदाहरण के लिए .edu किसी education से सम्बंधित institution के लिए उपयोग किया जा सकता है। gov.in को भारत की सरकारी websites के लिए उपयोग किया जाता है।

Domain Name System को किसने बनाया है?



Domain name system को ICANN (Internet Corporation for Assigned Names and Numbers) manage करता है। यह एक non-profit organisation है जो domain name की policies को बनाता और लागू करवाता है।

ICANN ही विभिन्न domain name registrar (जैसे Godaddy आदि) को कोई भी domain name बेचने की अनुमति देता है। यह domain registrar आपकी ओर से आपके domain की registry करने की सुविधा देते हैं।

Domain name registrar को कोई भी domain name बेचने, इसके records को manage करने, renew करने और किसी अन्य registrar पर transfer करने की अनुमति होती है।

Domain name का मालिक होने के नाते आपको registrar पर अपने domain को manage करने की सुविधा मिलती है।

अपनी वेबसाइट के लिए Domain Name का चुनाव कैसे करें?



वर्तमान में लगभग 350 करोड़ domain names register हो चुके हैं, और हर हजारों register होते हैं।

इसका मतलब है सभी अच्छे या लोकप्रिय domain पहले से ही register हो चुके हैं या जल्द register हो जायेंगे। इस कारण नए लोगों को अपनी website के लिए एक अच्छे domain name को खोजने में थोड़ी मुश्किल होती है।

यहाँ पर मैं आपको अपना नया domain name खरीदने की कुछ quick tips दूँगा:
  1. हो सके तो .com domain लेने की कोशिश करें, क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय, आसानी से याद होने वाला और आसानी से promote किया जा सकने वाला होता है।
  2. आपके domain name की लम्बाई छोटी होनी चाहिए ताकि यह लोगों को आसानी से याद हो जाए (जैसे blogmanch)
  3. इसकी spelling भी सरल और आसानी से pronounce की जाने वाली होनी चाहिए।
  4. domain में numbers (1,2,3...) और hyphen (-) का उपयोग न करें।

Domain Name कैसे खरीदें?



आप domain को किसी भी registrar जैसे Godaddy, Bigrock पर आसानी से खरीद सकते हैं। एक domain name आमतौर पर 500 से 1000 रुपये के बीच में मिल जाता है।

हालाँकि सिर्फ domain name खरीदने से आपकी website नहीं बनती। जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की थी कि आपको अपनी website की files को ऑनलाइन ले जाने के लिए एक hosting account की भी जरूरत होती है।

ज्यादातर domain registrar में hosting service खरीदने की भी सुविधा होती है। यदि आप किसी अन्य कंपनी से hosting खरीदने हैं तो आपको बस अपने domain की name server को उस hosting company की name server में बदलना होता है।

Domain Name के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल



पिछले कुछ सालों में मैंने कई लोगों को उनकी पहली website बनाने में मदद की है। इस दौरान वह मुझसे domain name के बारे में कई सवाल भी पूछते थे।

ऐसे ही कुछ अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट निम्न है:

1. Subdomain क्या होता है?

एक subdomain मूल रूप से एक के अंदर ही child domain होता है। जैसे इस वेबसाइट के domain का नाम है blogmanch.com, मैं इसी domain के आगे कुछ भी extension जैसे seo.blogmanch.com या blog.blogmanch.com लगाकर इस्तेमाल कर सकता हूँ। इस subdomain में मैं कोई भी website install कर सकता हैं जो मेरे main domain से बिलकुल अलग होगी। मतलब यह हुआ कि आप अपने domain में जितने चाहे उतने subdomain बना सकते हैं और उनमें बिलकुल अलग वेबसाइट install कर सकते हैं।

अपना subdomain बनाने के लिए आपको अपने domain में subdomain का CNAME और IP address डालना होता है। यदि IP address आपके main domain के ही समान है तो इसकी जगह @ डालें।

Subdomain को आमतौर पर अपनी main website की child websites बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए मान लीजिये mybussiness.com नाम से आपका बिज़नेस है, यदि आप इसमें एक store या blog जोड़ना चाहते हैं तो आप store.mybusiness.com या blog.mybusiness.com का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. क्या मैं एक domain name को register करने के बाद उसे cancel कर सकता हूँ?

कुछ registrar आपको अपना domain कभी भी cancel करने की अनुमति देते हैं। यदि आप अपना domain cancel करते हैं, तो यह दूसरों को register करने के लिए उपलब्ध हो जाता है।

अन्य registrar में आपका domain सिर्फ expire होने पर ही cancel होता है।

ज्यादातर मामलों में domain registrar आपकी cancel request के बदले कोई refund नहीं देते। हालाँकि कुछ registrar की refund policy होती है, इसलिए cancel करते समय अपने registrar से इसकी जानकारी ले लें।

यदि आपके domain में auto renew चालू नहीं है तो यह expiry date के बाद अपने आप cancel हो जाता है।

3. क्या मैं अपनी website को किसी अन्य domain name पर transfer कर सकता हूँ?

हाँ आप कर सकते हैं। आपको बस अपने domain की name server को hosting पर point करना है और अपनी website के software में URL को बदलना है। इसके अलावा search engine में duplicate content से बचने के लिए आपको अपने पुराने domain की सभी links को नए domain पर 301 redirect करना होगा।

4. क्या मैं एक domain name बेच सकता हूँ?

हाँ आप अपने domain name को बेच सकते हैं। Domain names इंटरनेट के real state की तरह होते हैं। Market में branded और लोकप्रिय custom domains काफी ज्यादा demand है, इसलिए कई लोग domain names को खरीदने और बेचने का काम करते हैं।

इसलिए domain name की industry एक multi-million dollar का business है। चूँकि पब्लिक में उपलब्ध domain काफी सस्ते होते हैं, इसलिए कई entrepreneurs हमेशा अच्छे domain name के ideas की खोज करते रहते हैं।

यदि आप अपने domain name को बेचना चाहते हैं तो ऐसी कई marketplace websites जैसे Sedo, GoDaddy auctions आदि मौजूद हैं जिनपर आप अपने domain को list कर सकते हैं।

5. Domain privacy क्या है? क्या मुझे इसकी जरूरत है?

ICANN के अनुसार किसी भी domain name के registration के दौरान owner का नाम, ईमेल, पता, फ़ोन आदि personal जानकारी भरना जरूरी है।

Domain Privacy एक अलग service होती है जिसे domain registrar एक add-on के रूप में बेचते हैं। इसके जरिये आप अपने domain में मौजूद personal जानकारी को public से छिपा सकते हैं।

इसको खरीदना आपको जरूरी नहीं है। लेकिन यदि आप अपनी privacy को लेकर चिंतित हैं तो इसे ले लें।

6. क्या मैं एक से अधिक domain name खरीद सकता हूँ?

हाँ, आप जितने चाहे उतने domain खरीद सकते हैं।

7. मैं website बनाना कहाँ से सीख सकता हूँ?

यहीं पर, मैंने यह वेबसाइट beginners को ध्यान में रखकर ही बनाई है। यहाँ पर आपको विभिन्न website बनाने वाले लोगों के साथ बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। साथ ही, मैं नियमित रूप से beginner users के लिए step by step guides पोस्ट करता रहता हूँ।

जैसे मेरी यह गाइड आपकी website बनाने में मदद कर सकती है - Website बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

मुझे उम्मीद है कि इस गाइड के जरिये आपके domain name के बारे में बहुत से doubts clear हो गए होंगे। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। यदि आपकी कोई समस्या है तो रिप्लाई करके बताएं, मैं आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूँगा।
 

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top