Domain Name क्या होता है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
दोस्तों जब भी website बनाने की बात होती है तो सबसे पहली चीज आती है domain name, इस लेख में यही चीज जानेंगे कि website का domain name क्या होता है? यह कैसे काम करता है? साथ ही domain extension क्या होता है और हम domain name कैसे खरीदें?

किसी भी website के लिए सबसे पहली और जरूरी चीज होती है domain name, बगैर domain के हम अपनी website इंटरनेट के ऊपर launch नहीं कर सकते हैं। अगर आप subdomain के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ें - subdomain क्या होता है?

इस लेख में आप पढ़ेंगे:
  1. Domain Name क्या होता है?
  2. Domain काम कैसे करता है?
  3. Domain Extension क्या होता है?
  4. Domain Name कैसे खरीदें?
Domain Name क्या होता है?

Domain name किसी भी website का URL (Uniform Resource Locator) होता है। यह website का वो address है जिसकी मदद से internet users आपकी website को internet पर access कर पाते हैं। Domain name का उपयोग internet पर computers को ढूँढ़ने और identify करने के लिए किया जाता है।

Internet एक connected computers का नेटवर्क है जिसमें हर computer को identify करने के लिए एक IP address प्रदान किया जाता है। यह IP address कुछ numbers की series (जैसे 103.211.19.166) होता है जिसे dot से separate किया जाता है। इन नंबरों को यह रखना इंसान के लिए मुश्किल होता है, इसी वजह से domain name को develop किया गया।

Domain name के develop हो जाने के बाद लोगों को IP address की जगह उसके domain name को याद रखना आसान हो गया। लोग अब आसानी से search bar में domain name टाइप करके किसी भी website को खोल लेते हैं। जैसे अगर किसी को इस website पर आना हो वो search में जाकर direct blogmanch.com लिख सकते हैं।

Domain name letters या numbers का combination होता है, और इसे domain name extension (.com, .in, .net) के साथ उपयोग किया जा सकता है।

Domain Name


Domain name को Domain Name System (DNS) के rules और procedures के अनुसार चलना होता है। इसे उपयोग करने से पहले register किया जाता है। हर एक domain name unique होता है। किसी भी 2 website का domain name एक जैसा नहीं हो सकता है। अगर कोई blogmanch.com टाइप करता है तो वो हमेशा इसी website पर आएगा, किसी दूसरी website पर नहीं पहुँचेगा।

Domain Name से सम्बंधित Myths


इंटरनेट पर domain हमारी website की unique identity है। कोई भी व्यक्ति, बिज़नेस या संगठन इंटरनेट पर अपनी मौजूदगी चाहते हैं तो उन्हें domain खरीदना ही पड़ता है। आपका खुद का domain, website और email आपके बिज़नेस को एक professional look देता है। इसके साथ ही आपको अपने brand के awareness और search engine positioning के लिए एक domain register करना जरूरी है।

Domain काम कैसे करता है?

आमतौर पर हर domain name का एक IP address होता है और जब भी हम browser में domain name टाइप करते हैं तो browser उस domain name से सम्बंधित IP address को search करता है और उससे सम्बंधित website को हमें दिखाता है। अब इसको थोड़ा सा practical तरीके से जानते हैं।

Domain काम कैसे करता है उससे पहले हमें थोड़ा hosting के बारे में जानना चाहिए। किसी भी website या domain को launch करने के लिए हमें hosting की जरूरत पड़ती है, hosting company हमें server और space प्रदान करती है।

मान लीजिये कि hosting company हमें 20GB का SSD space देती है जो हर वक्त ऑनलाइन रहता है, जिसमें हमारी website की files store होंगी। उस SSD या device के IP से हमारा domain connect हो जाता है और जब भी browser उस domain को call करता है तो वो उस SSD में store website को show करता है।

एक अकेला domain आमतौर पर किसी काम का नहीं होता। अगर उस domain का हमें कहीं उपयोग करना है तो हमें hosting की जरूरत होगी ही, बिना hosting के हमारे domain के पास कोई space या IP नहीं होगा और हम अपने domain को access नहीं कर पाएँगे। तो domain को काम करने के लिए उसे hosting की जरूरत पड़ती है, उसे कोई host करने वाला computer चाहिए ही होता है, चाहे फिर वो email hosting हो या cash parking ही क्यों न हो।

Domain Extension क्या होता है?

हर domain name में आखिरी में जो .com, .in, .ok, .us, .org, .info आदि होता है उसी को domain extension बोलै जाता है। अब तो हजारों तरह के domain extension आने लगे हैं। जैसे .shop, .technology, .news, .video आदि।

हर एक extension अपना एक अलग meaning और preference दिखाता है। जैसे .com एक global domain extension, लेकिन .in, .uk, .bd आदि regional extensions हैं जिनसे पता चलता है कि website किसी specific region की audience पर focused है। वैसे ही .technology या .shop भी अपनी-अपनी कहानी बता रहे हैं और search engine भी website के extension के अनुसार इसके श्रेणी का पता लगाते हैं।

तो दोस्तों अगर आप कोई ऐसी website बनाना चाहते हैं जिसपर पूरी दुनिया के लोग target हों तो आप .com, .net, .org आदि domain खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी specific region या category को target करना चाहते हैं तो उससे सम्बंधित extension का उपयोग कर सकते हैं।

Domain Name कैसे खरीदें?

Domain name या domain खरीदने के लिए काफी सारी websites हैं (जैसे GoDaddy, BigRock, HostGator) जहाँ से आप domain खरीद सकते हैं, लेकिन मैं domain खरीदने के लिए GoDaddy की सलाह दूँगा, क्योंकि इसके ऊपर आपको काफी सस्ते में domains मिल जायेंगे और इसके admin panel का उपयोग करना भी काफी आसान है।

Domain खरीदने के लिए GoDaddy पर जाएँ।

GoDaddy Homepage


Search bar में domain name टाइप करें और search करें। यह जरूरी नहीं है कि आप जो search कर रहे हों वो available हो ही। अगर available नहीं है तो दूसरा name search करें या suggested domain में से choose कर सकते हैं।

GoDaddy पर Domain Name Search करें


जो भी domain आप खरीदना चाहते हैं उसे cart में add करें और account बनाकर purchase करें।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह लेख (Domain Name क्या होता है) जानकारी युक्त लगा होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके बतायें।
 

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top