Hosting क्या होती है और यह कितने प्रकार की होती है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
Hosting क्या होती है - Web hosting एक ऐसी service है जो आपकी website को internet पर physical location provide करती है। Web hosting की मदद से ही हम अपनी साइट को internet पर दूसरों को देखने के लिए available करा पाते हैं।

Web Hosting क्या है


Web hosting वो जगह है जहाँ आपकी सारी files, images, video store होती हैं। Webs hosting service provider आपकी website के data को अपनी server पर maintain करता है और उस technology को भी manage करता है जो आपकी website को internet से connect करता है।

Website को एक special computer पर host या store किया जाता है जिसे server कहा जाता है। जब internet user किसी भी साइट पर visit करता चाहता है तो उस website का domain browser में डालता है। Browser फिर उस website की server से data निकाल कर visitor तक पहुँचाता है। इसलिए किसी भी website को बनाने के लिए hosting खरीदना जरूरी होता है। ज्यादातर hosting provider आपको domain खरीदने की सुविधा भी देते हैं।

Web Hosting कितने प्रकार की होती हैं?



आपकी website को host करने के लिए बहुत से web hosting providers उपलब्ध हैं। किसी भी web hosting service के लिए sign up करने से पहले आपको यह समझना जरूरी है कि आपकी website को किस तरह की service की जरूरत है, किस तरह के server की आपको और आपके बिज़नेस को जरूरत है, आपका बजट क्या है और web host की service कैसी है। आमतौर पर चार प्रकार की hosting service उपलब्ध हैं।
  1. Website Builders – यह web hosting service beginners के लिए है जिन्हें technical knowledge की कमी होती है। इसमें आपको बिना किसी अतिरिक्त सेटअप के अपनी साइट बनाने की सुविधा मिलती है।
  2. Shared Hosting – इस hosting service में एक server पर बहुत सारे shared accounts होते हैं। इसलिए यह hosting सस्ती होती है। इसपर कम traffic वाली websites बनाई जा सकती हैं।
  3. Dedicated Hosting – इस hosting में आपकी खुद की dedicated server होती है जिसपर सिर्फ आपकी websites host होती हैं। इसलिए server के सारे resources को website उपयोग कर सकती है। High traffic websites के लिए यह service उचित होती है।
  4. Collocated Hosting – इस तरह की hosting में आप अपना खुद का server खरीदते हैं। इस hosting में आपकी server पर आपका पूरा control होता है। Web developers के लिए यह option अच्छा होता है।
तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपका कोई सवाल हो तो रिप्लाई करके पूछें।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan SEO 0
charan SEO 0
charan SEO 0
charan SEO 0
charan WordPress 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top