On-Page और Off-Page SEO Optimization क्या है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
किसी भी blogger का ब्लॉग लिखने का उद्देश्य होता है कि उसका ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। ब्लॉग का content आप चाहे कितना भी अच्छा क्यों न लिख दें, लेकिन अगर उसे पढ़ने वाला कोई नहीं होगा तो उसके अच्छा होने का कोई फायदा नहीं। इसलिए अपने ब्लॉग की reach को बढ़ाने के लिए हमें अपने ब्लॉग का SEO करना पड़ता है ताकि हमारा ब्लॉग search engine में टॉप पर आ सके और ज्यादा से ज्यादा लोग उसे पढ़ सकें। तो आइये जानते हैं कि On-Page और Off-Page SEO Optimization क्या है?

On-Page और Off-Page SEO


अपने ब्लॉग के SEO को optimize करने के लिए हम दो तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं, On-Page और Off-Page Optimization तकनीकें।

On-Page SEO तकनीक



On-Page SEO तकनीक


On-Page SEO optimization ऐस तकनीक है जिसमें हम अपने ब्लॉग को लिखते समय कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखते हैं। On-page optimization के कुछ elements नीचे दिए गए हैं जिनपर हम अपना article लिखते समय focus करके search engine में high rank पा सकते हैं।
  1. Keywords
  2. Descriptions
  3. Title Tags
  4. H1 Tags
  5. Keyword Density
  6. Keyword Placement

LSI Keywords का इस्तेमाल करें



अपने ब्लॉग के लिए सही keyword का चुनाव करना बहुत जरूरी है। ब्लॉग पर लोग keyword का ही उपयोग करके आते हैं। LSI keywords ऐसे keywords होते हैं जो main keyword के helper कहलाते हैं, जैसे इस article में मेरा main keyword "On-Page और Off-Page optimization techniques" है तो इसका LSI keyword "On-Page और Off-Page SEO में अंतर" हो सकता है।

ऐसे keyword के सेट का सेलेक्ट करें जिसका उपयोग ज्यादा से ज्यादा लोग search engine पर उस टॉपिक को search करने के लिए करते हों। LSIGraph एक LSI keyword tool है जिसके मदद से आप अपने main keyword के LSI keyword को ढूंढ़ सकते हैं।

Keyword Density और Placement



आपके ब्लॉग में keyword placement और density बहुत importance रखती हैं। हमारा keyword title, tags, headings, description, image alt tag और content में होना चाहिए। Keyword की density हमारे content के 2.5% से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

अपने ब्लॉग के URL में keywords का उपयोग करना न भूलें। अपने URL को इस तरह से customize करें कि उसमें primary और secondary दोनों keywords आ जाएँ। अपनी image के alt tag में keywords का उपयोग करें ताकि आपकी image की rank search engine में अच्छी हो।

Off-Page SEO तकनीकें



Off-Page SEO


अपने ब्लॉग को search engine में high ranking पाने के लिए आपको On-Page SEO तकनीकों के Off-Page SEO तकनीकों को भी करना चाहिए। Off-Page SEO में inbound link (external links) सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। Backlinks बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस साइट पर आप अपनी साइट की लिंक डाल रहे हैं वो high rank और authority वाली हो और आपकी साइट के content से related हो।

Quality Content



किसी भी साइट से backlink लेने का सबसे natural तरीका होता है अपने content को high quality और useful बनाना। अगर आपके content quality अच्छी होगी तो लोग आपकी साइट को खुद लिंक करना पसंद करेंगे। इसके अलावा आप दूसरी sites पर guest article लिखकर अपनी साइट पर backlinks ले सकते हैं, अपनी साइट को web directories में लिस्ट कर सकते हैं और link building campaigns जैसे blog commenting और forum posting में participate कर सकते हैं। आप high ranking websites से links को खरीदकर भी अपनी साइट की authority को बड़ा सकते हैं।

इन On-Page और Off-Page optimization तकनीकों को फॉलो करें और अपने ब्लॉग को search engine पर high rank दिलाएं।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (On-Page और Off-Page SEO Optimization क्या है?) समझ में आ गया होगा। यदि आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके पूछें।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
vikasdangi Blogspot 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top