Plugin क्या होता है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
Plugin क्या होता है - Plugin software program का एक ऐसा element होता है जिसे किसी specific feature और functionality के लिए add किया जा सकता है। Plugin हमारी website में कोई भी नया function या feature जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक ऐसा software का piece है जिसे दूसरे software में किसी particular functionality के लिए plug-in किया जाता है। इसी वजह से इसे Plugin कहा जाता है।

WordPress पर भी different functionality को perform करने के लिए different plugins का उपयोग किया जाता है। WordPress plugins को PHP programming language में लिखा गया है। Plugins की मदद से WordPress वेबसाइट पर किसी भी तरह के code का उपयोग किये बिना जरूरी features को add किया जा सकता है।

WordPress पर एक site administrator के तौर पर आप किसी भी plugin को install और uninstall कर सकते हैं। WordPress पर आपको बहुत सारे plugins फ्री में मिल जायेंगे जिन्हें आप install करके उपयोग कर सकते हैं। Free official WordPress plugins के साथ ही premium plugins भी हैं जिन्हें आप खरीद कर अपनी website में install कर सकते हैं।

अपनी साइट के लिए plugins को select करते समय कुछ बातों का ध्यान देना जरुरी होता है। आपको यह देखना होगा कि आपका select किया गया plugin WordPress के latest version के साथ compatible है कि नहीं, उस plugin की rating क्या है, उसे कितने दिन पहले update किया गया है।

Plugins के बारे में एक गलत फहमी लोगों में है कि यह site को slow कर देते हैं। ऐसा बिलकुल नहीं है, website पर install किये गए सिर्फ bad plugins ही आपकी site को slow करते हैं या फिर बिना जरूरत के plugins. अगर आप एक अच्छा plugin अपनी साइट पर install करेंगे तो वो आपकी website को कभी भी slow नहीं करेगा।

WordPress में आप plugin install करके नए features जोड़ सकते हैं, जैसे कि अगर आपको अपनी website के ऊपर कुछ बेचना है तो आपको उसके लिए Woocommerce plugin install करना होगा जिससे आपकी website भी online shopping site की काम करने लगेगी। इसी तरह बहुत से दूसरे plugins हैं जिन्हें add करके आप अलग-अलग तरह के functions को बिना किसी coding knowledge के अपनी website में जोड़ सकते हैं।

WordPress Plugin Option :

आप जब WordPress के admin panel में login करेंगे तो बाएँ तरफ दिए गए options में Plugins का option दिखेगा, जहाँ आपको Add New option (यानि की नया plugin जोड़ने का feature) साथ ही Installed Plugins का option मिलता है, जिससे आप पहले से install हुए plugins देख सकते हैं और साथ ही इन्हें inactive/uninstall भी कर सकते हैं।

WordPress में Plugin Option


नोट: लेकिन अगर आप अपनी साइट को users के लिए अच्छा बनाना चाहते हैं तो ऐसे में ज्यादा plugin का उपयोग न करें। इससे वेबसाइट का loading time बढ़ जाता है, केवल उन्हीं plugins का इस्तेमाल करना चाहिए जिनकी आपको ज्यादा जरूरत हो।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (Plugins क्या होता है) जानकारी युक्त लगा होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो आप मुझसे रिप्लाई करके पूछ सकते हैं।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan SEO 0
charan SEO 0
charan SEO 0
charan WordPress 0
vikasdangi Blogspot 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top