RSS Feed क्या होता है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
RSS feed bloggers के लिए एक महत्वपूर्ण टॉपिक है। इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं RSS feed क्या होता है? Bloggers के लिए RSS feed अपने users को अपने blog updates के लिए subscribe करने का एक तरीका है। RSS feed एक up to date जानकारी या नोटिफिकेशन की लिस्ट है जो एक वेबसाइट अपने subscribers को deliver करती है। RSS का मतलब होता है “rich site summary” या “really simple syndication.”

RSS एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से आप अपनी किसी भी पसंदीदा वेबसाइट की हर एक update को track कर सकते हैं। आम तौर पर हमलोग किसी भी वेबसाइट को track करने के लिए उस वेबसाइट को bookmark कर लेते हैं, लेकिन अगर हम किसी भी वेबसाइट को bookmark करते हैं तो हमें उस वेबसाइट की updates को जानने के लिए रोज उसे visit करना पड़ता है। लेकिन किसी भी वेबसाइट की feed को subscribe करने के बाद उस website का update हमें direct अपने email पर मिल जाता है।

हमें RSS Feed का उपयोग क्यों करना चाहिए?



अगर आप RSS feed का उपयोग करते हैं तो आपका बहुत सारा समय बचता है। आपको किसी भी साइट की updates जानने के लिए उसे बार-बार visit नहीं करना पड़ता। सभी update सीधे आपके ईमेल पर पहुँच जाती हैं।

ज्यादातर लोग RSS feed के लिए Google feedburner का उपयोग करते हैं। Feedburner के अलावा भी कई services हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है। WordPress पर आपको feed का default feature दिया जाता है, जिसकी मदद से आप subscribers जो सकते हैं और उन्हें updates भेज सकते हैं।

RSS Feed के फायदे


  • अगर आपको नई चीजें पढ़ने या खोजने का शौक है तो यह RSS feed आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसकी मदद से आप आसानी से updates पा सकते हैं या search कर सकते हैं, अपना समय ज्यादा बर्बाद किये बिना। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको बार-बार नई और अलग वेबसाइट पर जाकर visit नहीं करना पड़ता, बस एक बार subscribe करके आपका काम आसानी से हो जाता है।
  • RSS उन लोगों की परेशानियों को दूर करता है जो हर दिन इंटरनेट पर वेबसाइट से लेख पढ़ने के लिए सर्च करते रहते हैं और जब उन्हें कुछ नया पढ़ने को नहीं मिलता है तब उन्हें निराशा होती है। RSS उन्हें हमेशा अपनी पसंदीदा वेबसाइट से नए और हाल के लेखों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है। RSS उन सभी सामग्री को पब्लिश होने के तुरंत बाद subscribers को ईमेल कर देता है।
  • इस सुविधा की वजह से subscribers का काफी समय बचता है, क्योंकि अलग-अलग website पर नई-नई सामग्री खोजने के लिए उसे visit करना पड़ता है। वो सभी वेबसाइट की सामग्री को आसानी से अपने ईमेल से पढ़ सकते हैं।
तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (RSS feed क्या होता है) पसंद आया होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके मुझसे पूछें।
 

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top