SEO क्या है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर traffic generate करने के बहुत से तरीके हैं जिनमें social traffic, organic traffic और referral traffic शामिल हैं। Search engines (जैसे Google, Bing आदि) से मिलने वाले free traffic को organic traffic कहा जाता है। Organic traffic ही traffic का सबसे बेहतरीन तरीका है। तो आइये जानते हैं कि SEO (Search Engine Optimization) क्या है?

SEO क्या है?


SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को इस तरह से optimize करते हैं कि वो search engine पर high position पर rank करें और वेबसाइट पर organic traffic बढ़ा सकें।

SEO का फुल फॉर्म होता है Search Engine Optimization, और इस तकनीक का उपयोग वेबसाइट को search engine के लिए optimize करने के लिए किया जाता है।

जब कभी भी हमें इंटरनेट पर कुछ search करना होता है तो हम किसी search engine का उपयोग करते हैं। दुनिया में 75% लोग Google search engine का उपयोग करते हैं। Gogle के अलावा yahoo, Bing भी search engine हैं जिनको इंटरनेट पर कुछ भी search करने के लिए किया जाता है। इन search engine में हम SEO की मदद से अपने ब्लॉग को top position पर लाते हैं।

Search engine पर कुछ भी search करने के लुए हम keyword का उपयोग करते हैं। Google में हर keyword के लिए अलग-अलग पेजों की अलग-अलग ranking होती है। जो पेज search results के टॉप पर होता है उसकी उस keyword के लिए best ranking होती है। इंटरनेट पर जितनी भी साइट्स हैं सबकी यह कोशिश होती है कि वो search engine में नंबर एक पर रहे।

अपनी साइट या ब्लॉग को नंबर 1 position पर लाने के लिए हमें अपनी पोस्ट में SEO का उपयोग करना होता है। आपके ब्लॉग का SEO जितनी अच्छी तरह से होगा, आपका ब्लॉग search engine में उतना ही high position पर rank करेगा। और जब आपकी साइट high position पर rank करेगी तो उसका traffic भी बढ़ने लगेगा और वह लोकप्रिय हो जाएगी।

SEO कितने प्रकार के होते हैं?

SEO के प्रकार


आमतौर पर SEO दो प्रकार के होते हैं

On-Page SEO - Article लिखते समय हम जिन भी चीजों को optimize करते हैं जैसे heading, content quality, keyword placement, title आदि, तो इस प्रक्रिया को on-page optimization कहा जाता है।

Off-page SEO - Search engine में rank को improve करने के लिए हम अपनी साइट से बाहर जो कुछ भी करते हैं उसे off-page SEO कहा जाता है, जैसे link building, social sharing, branding आदि।

SEO से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

SEO के important facts

  • Content quality SEO का एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैक्टर है। अगर आपके content की quality अच्छी होगी तो आपकी साइट पर visitors आएंगे और search engine आपकी साइट की ranking को बढ़ाता जायेगा।
  • Keyword placement भी SEO का एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है। हमें अपनी पोस्ट में relevant keywords को खास intervals पर place करना चाहिए।
  • वेबसाइट पर visual content जैसे images और videos का उपयोग भी readability को आसान बना देता है। शब्दों से ज्यादा visual content लोगों को attract करता है।
  • Backlinks भी off page SEO का सबसे मुख्य भाग है और search engine में साइट की ranking को बढ़ाने के लिए सबसे बड़ी भूमिका अदा करता है। Becklinks की मदद से आपकी साइट को दूसरी साइट्स पर लिंक किया जाता है जिसकी वजह से आपकी साइट का traffic और authority बढ़ती है।
तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (SEO क्या है?) पसंद आया होगा। यदि आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके पूछ लें।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan SEO 0
charan SEO 0
charan SEO 0
charan SEO 0
vikasdangi SEO 5

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top