SSL Certificate क्या है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
जब भी वेबसाइट बनाने या वेबसाइट को सुरक्षित (secure) करने की बात होती है तब SSL की बात जरूर होती है, तो चलिए जानते हैं SSL Certificate या SSL Protocol क्या होता है

इस लेख में हम पढ़ेंगे:
  1. SSL क्या है?
  2. SSL जरूरी क्यों है?
  3. SSL कैसे Activate करें?
  4. SSL Certificate क्या है?
  5. UCC SSL Certificate क्या है?

SSL क्या है?



किसी भी वेबसाइट को सुरक्षित करने का सबसे पहला कदम होता है SSL, इसलिए किसी भी blogger को यह जानना बहुत जरूरी है कि SSL होता क्या है?

SSL Certificate क्या है?


SSL का फुल फॉर्म होता है Secure Sockets Layer और यह किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ही important term है। हम सभी आज के वक्त में सारा काम इंटरनेट के ऊपर ही करते हैं, जैसे कि Internet Banking, Online Shopping, Social Networking आदि और हर जगह हम अपनी personal details जैसे Name, Address, Phone Number, Credit/Debit Card Details, Net banking आदि details वगैरह डालते हैं। यह सभी information काफी sensitive होती है।

अब जरा सोचिये कि hackers को आपके credit card या net banking की जानकारी मिल जाए तो क्या होगा। वो आपके सारे पैसे उड़ा देगा। अब इसी डाटा चोरी से बचने के लिए SSL को develop किया गया।

आपने दो तरह के website URL देखे होंगे:
  1. http://examplewebsite.com (UnSecure)
  2. https://examplewebsite.com (Secure)
इन दोनों URL में पहला URL http://examplewebsite.com unsecure URL या unsecure website है, इसका मतलब है कि इस website पर SSL Certificate इस्तेमाल नहीं किया जा रहा और यहाँ से आपका डाटा जैसे कि Credit card, net banking या कोई भी sensitive data चोरी हो सकता है।

दूसरा URL https://examplewebsite.com एक secure URL या website है, इसका मतलब यह है कि यह USER Data Protection के लिए SSL certificate का इस्तेमाल करती है और यहाँ पर आपका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है।

ऊपर के उदाहरण से यह क्लियर है कि जो वेबसाइट http:// से शुरू होगी वो un-secure होगी और उस वेबसाइट में आपको अपनी personal information नहीं डालनी है।

लेकिन अगर कोई वेबसाइट https:// से शुरू होती है तो इसका मतलब है कि वो वेबसाइट सुरक्षित है। साथ ही आपको Padlock (ताला) का आइकॉन भी दिखेगा। तो इस तरह की वेबसाइट के ऊपर आप अपनी personal information और sensitive data डाल सकते हैं।

SSL जरूरी क्यों है?



ऑनलाइन किसी भी तरह की डाटा चोरी website और server के बीच होती है। हर website का data किसी web host या server पर save होता है, आप जब भी कुछ भी डालते हैं या क्लिक करते हैं तो browser उस website की server से communicate करता है और वहाँ से data access करता है। Hackers उसी communication को target करता है।

SSL server या website के बीच communication को encrypt कर देता है और इस वजह से डाटा की चोरी नामुमकिन हो जाती है, लेकिन अगर कोई वेबसाइट SSL का उपयोग नहीं कर रही होती है तो ऐसे में hackers आपका डाटा आसानी से hack कर लेते हैं।

Website Owner के लिए SSL



SSL आपकी वेबसाइट को secure करने के साथ ही google search में rank करने में मदद करता है, क्योंकि अब google सिर्फ उन्ही websites को rank करता है जो SSL certified होता है। अगर आपकी website SSL secure है तो users बिना किसी झिझक के आपकी website पर visit करते हैं। अब जितने भी modern browsers हैं वो unsecure website पर visit करने पर warning दिखाते हैं। इसलिए अगर आप एक website owner हैं तो अपनी वेबसाइट पर जल्द से जल्द SSL install कर लें।

SSL कैसे Activate करें?



अपनी website पर SSL activate करने के लिए आपको SSL plan खरीदना पड़ेगा। या कुछ hosting companies जैसे Bluehost, Siteground आदि आपको फ्री में hosting plan के साथ SSL देती हैं, इस स्थिति में आपका domain पहले से ही SSL certified हो जाता है। या फिर आप Let's Encrypt का फ्री SSL certificate भी ले सकते हैं। यह एक ब्लॉग के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है और ज्यादातर ब्लॉगर्स इसी का इस्तेमाल करते हैं।

SSL Certificate क्या है?



जब भी आप अपनी website के लिए SSL खरीदते हैं तो आपकी website के लिए एक SSL certificate issue किया जाता है, जिसे आपको अपने hosting panel में जाकर install करना होता है। Install करने के बाद ही आपकी website certified होती है।

मान लीजिये आपने GoDaddy से SSL ख़रीदा और आप अपनी website को HostGator पर host कर रहे हैं, ऐसे में आपको issue किये गए SSL certificate को download करके Hostgator के cPanel के SSL section में जाकर उसको install करना होगा। तो यह अच्छी बात कि आप अगर कभी hosting provider को change करते हैं तो आपका SSL हमेशा active रहेगा।

मैं आपको सलाह दूँगा कि आप हमेशा ऐसे hosting provider से website को host करें जहाँ आपको SSL फ्री में मिल जाये। जैसे Siteground, Bluehost, WPEngine, Godaddy, Hostgator, Bickrock आदि में लम्बा hosting plan खरीदने पर फ्री SSL का ऑफर होता है।

UCC SSL Certificate क्या है?



UCC का फुल फॉर्म होता है Unified Communication Certificate. अगर आप एक ही hosting plan से multiple websites चलाते हैं, addon domain की तरह और आप सभी addon domains को SSL certified करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको UCC SSL खरीदना होगा।

UCC primary domain के साथ issue होता है जिसे आप बाद में बदल नहीं सकते। लेकिन addon domains को आप जितना चाहे उतना बदल सकते हैं।

Primary domain वो domain होता है जो hosting plan के साथ activate या setup किया जाता है। हमें hosting plan के अनुसार addon domains को जोड़ने का option मिलता है। तो अगर आप primary और addon domain, सभी को SSL secure करना चाहते हैं तो आपको UCC SSL certificate खरीदना होगा।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख informative लगा होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो आप रिप्लाई करके मुझसे पूछ सकते हैं।
 
Last edited by a moderator:

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top