Theme क्या होती है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
Theme क्या होता है: साधारण भाषा में कहें तो theme एक visual pattern का collection होता है जो Graphics Interface के look और feel को determine करता है। WordPress theme के इस्तेमाल से हम अपनी वेबसाइट के appearance और display को define करते हैं।

WordPress theme


Theme को हम add, manage और change कर सकते हैं। बहुत से free और paid WordPress theme मौजूद हैं जिन्हें हम अपनी वेबसाइट पर उपयोग कर सकते हैं। WordPress.org पर आपको बहुत से free themes मिल जायेंगे जिन्हें आप directly अपनी WordPress साइट में search करके install कर सकते हैं।
  • हर एक theme अलग design, layout और features के साथ आती है। हमें ऐसी theme चुनना चाहिए जो हमारी वेबसाइट की जरूरतों को पूरा कर सकते। हर तरह की वेबसाइट के लिए आपको specific theme मिल जाएगी।
  • WordPress theme को plugins या functions.php फाइल में code को add करके modify किया जा सकता है। Child theme add करके भी theme में बदलाव लाये जा सकते हैं। Images और JavaScript file के अलावा theme में style.css file, WordPress template file और एक optional functions.php file होता है जिसकी मदद से हम theme में बदलाव कर पाते हैं।
  • हर एक theme में एक unique style.css file होना चाहिए। इसका मतलब है कि हर एक theme का header identifying information अलग-अलग होना चाहिए। अगर theme का identifying information अलग नहीं होता है तो installation में problem हो सकती है।
  • WordPress install करने के बाद सबसे पहले हमें अपनी साइट की सामग्री को modify करने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर हम शुरुआत से ही अपनी वेबसाइट के मुताबित एक standard theme का चुनाव करें और अपनी साइट को develop करें तो यह एक अच्छा approach है।
तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (theme क्या होती है) जानकारी युक्त लगा होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके पूछें।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan SEO 0
charan SEO 0
charan SEO 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top