Website बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
33
पॉइंट्स
18
मुझे हर एक काम करने से पहले उसके लिए जरूरी चीजों की चेकलिस्ट बनाना पसंद है।

क्योंकि ऐसा करने से वेबसाइट बनाने जैसे जटिल और ज़बरदस्त प्रोजेक्ट की प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है।

चेकलिस्ट के जरिये सबकुछ आपके पास एक रोडमैप की तरह रखा होता है और आपको पता होता है कि अब आपको आगे क्या करना है। इसलिए आपकी बीच में कहीं भी अटकने और कुछ गलत अनुमान लगाने की सम्भावना काफी कम हो जाती है।

यदि आप एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं, लेकिन आप काफी confuse हैं और आपको नहीं पता की शुरुआत कहाँ से करें तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये हैं।

इस पोस्ट के जरिये मैं आपको बताऊँगा कि:
  1. आपको अपनी वेबसाइट शुरू करने के लिए क्या-क्या करना जरूरी है, और
  2. क्या-क्या आपको नहीं करना चाहिए।
यदि आप पहले से ही थोड़ी-बहुत रिसर्च कर चुके हैं और आपको थोड़ा-थोड़ा आईडिया है कि एक वेबसाइट कैसे बनती है, तो यह चेकलिस्ट आपको यह पता लगाने में मदद करेगी कि आपने कहीं बीच में कुछ छोड़ तो नहीं दिया है।

एक वेबसाइट बनाने के लिए शुरू से शुरू करें

अपनी पहली वेबसाइट बनाने के दौरान सबसे बड़ी गलती जो अक्सर लोग करते हैं वो है "जरूरत से ज्यादा करने की कोशिश करना"।

अंत में होता यह है कि उनके पास चीजें करने की एक अंतहीन लिस्ट होती है और उनमें से बहुत सी चीजों का पैसा भी देना पड़ता है।

कुछ ही समय में आप अलग-अलग चीजों को करने में अपना बहुत सारा समय और पैसा बर्बाद कर चुके होते हैं, और आखिर में आपके हाथ कुछ भी नहीं लगता।

ऐसा होता है! मुझे यह इसलिए पता है क्योंकि मेरे साथ भी यह हो चुका है। जब मैं पहली बार अपनी वेबसाइट बनाने की कोशिश कर रहा था तो अंतहीन सवालों और विकल्पों से मेरा दिमाग फ्रीज हो गया था।

बहुत सारी गलतियाँ करने के बाद आखिर में मुझे समझ में आ ही गया कि एक वेबसाइट बनाने के लिए मुझे सरल basics के साथ शुरुआत करनी होगी और जैसे-जैसे वेबसाइट आगे बढ़ेगी वैसे-वैसे उसमें जोड़ने योग्य नए-नए features भी मुझे समझने आने लगेंगे।

आखिर ऐसा क्यों? क्योंकि ""आप नहीं जानते कि आप क्या-क्या नहीं जानते (you don’t know what you don’t know)।"

एक बार इस बारे में सोचकर देखें: क्या आप कभी ऐसी जगह पर छुट्टियाँ मनाने गए हैं जहाँ आप पहले कभी नहीं गए हों, और वो भी ऐसी जगह जहाँ के मौसम/जलवायु का अनुभव आपको न हो?

पिछली साल गर्मियों की छुट्टियों में मैं अपने दोस्तों के साथ गोवा गया था। हम शायद ही पहले कभी ऐसी जगह गया थे जहाँ खूब गर्मी और नमी एक साथ हो। आप 5 मिनट के लिए भी बाहर निकलते हैं तो पसीने से तर हो जाते हैं।

हम वहाँ थोड़ा-बहुत वाटर स्पोर्ट्स जैसे paddle boarding, snorkeling, jet skiing आदि खेलने की सोचकर भी गए थे।

इसलिए किसी भी excited vacationer की तरह हमने भी कुछ aqua outfits (जैसे guards, aqua shoes) और इससे सम्बंधित कुछ अन्य सामान खरीद लिए।

हमें शुरू में लगा कि हम काफी स्मार्ट हैं जो जरूरत की सब चीजें पहले से लेकर चलते हैं।

लेकिन, वहाँ पहुँच कर हमें इस सामान के आधे हिस्से की भी जरूरत नहीं पड़ी।

हमें लगा कि हमें सभी सामान और आउटफिट्स की जरूरत है (जैसा कि टीवी और कुछ वेबसाइट पर बताया गया था)

लेकिन इसका अंदाजा भी नहीं था कि हमें वास्तव में किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी क्योंकि हम पहले वहाँ गए नहीं थे इसलिए हमारे पास अनुभव नहीं था।

जैसे किसी नई जगह पर छुट्टी मनाने जाने से पहले आपको नहीं पता होता कि आपको किस-किस सामान की जरूरत पड़ेगी। उसी प्रकार आपको कैसे पता चलेगा कि अपनी पहली वेबसाइट पर कौन-कौन से features और tools इस्तेमाल करेंगे।
  • क्या आप ऐसे features और tools पर अपना समय और पैसा लगाना चाहेंगे जिनकी अंत में आपकी वेबसाइट को जरूरत ही न हो ?
  • क्या ऐसी web designing और advanced features में अपनी मेहनत की कमाई खर्च करना चाहेंगे, जो बाद में आपको पता चले आपकी target audience के लिए किसी काम के नहीं?
  • इसके बाद आप फिरसे अपनी वेबसाइट की re-designing में समय और पैसा लगाना चाहेंगे, बस इस ख्वाइश में कि आपकी नई डिज़ाइन आपको अच्छे रिजल्ट देगी।
मेरे लिए एक और शर्मनाक बात है जो मैं आपको बताना चाहता हूँ - मैंने अपनी पहली वेबसाइट बनाने के दौरान इन तीनों गलतियों को किया।

लगभग एक दर्जन से भी ज्यादा वेबसाइट बनाने के बाद मुझे अहसास हुआ कि:
"आप जो सोचते हैं कि आपकी वेबसाइट के लिए क्या-क्या जरूरी है", वह अक्सर "आपकी वेबसाइट के लिए वास्तव में क्या जरूरी है" इससे अलग होता है।
इसलिए मेरे इस अनुभव के आधार पर मैं आपसे यही कहना चाहता हूँ कि हमेशा अपनी वेबसाइट को basic version के साथ शुरू करें। इसके बाद आगे चलकर कम से कम पैसा और समय खर्च करके नए-नए tools और features को टेस्ट करें।

एक बार आपको पता लग जाये कि आपकी वेबसाइट के लिए क्या-क्या बेहतर है तो आप उसमें smartly invest कर सकते हैं।
 

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
33
पॉइंट्स
18

वेबसाइट बनाने के लिए जरूरी चीजों की लिस्ट



यदि आपकोअपनी वेबसाइट पर कोई भी online payment लेने (जैसे shopping store) या लोगों को appointments book करने या paid members को manage करने की सुविधा की जरूरत नहीं है, तो नीचे दी गई basic चीजों के इस्तेमाल से आप आसानी से एक अच्छी और कारगर वेबसाइट बनाकर शुरुआत कर सकते हैं:

वेबसाइट शुरू करने के लिए आपको 8 चीजें चाहिए
  1. Domain Name
  2. Website Hosting
  3. Website Building Software
  4. Business Email
  5. Website Template Design
  6. Logo Design
  7. High-Quality Images
  8. Google Analytics

1. एक Domain Name लें



एक domain name अक्सर पहली चीज होती है जो आपको वेबसाइट शुरू करते समय जरूरी है। यह आपकी वेबसाइट का डिजिटल एड्रेस होता है जरिये लोग आपकी वेबसाइट तक पहुँच पाएंगे।

उदाहरण के लिए हमारी इस वेबसाइट का डिजिटल एड्रेस है - www.blogmanch.com

Domain name खरीदने के लिए कुछ लोकप्रिय domain name providers हैं -
आप आसानी से इन वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं कि कोई भी domain name खरीदने के लिए उपलब्ध है या नहीं और कितने पैसे देकर आप इसे कितनी कीमत में खरीद सकते हैं।

2. Website Hosting लें



Host एक storage unit होती है जहाँ पर आपकी website के content को store किया जाता है।

वास्तव में यह एक 24/7 ऑनलाइन कंप्यूटर होता है जो आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर ऑनलाइन रखता है।

जब भी कोई web browser में आपके domain name को डालता है, तो browser आपकी website के content को website host से लेता है।

आपको किस प्रकार की website hosting चुनना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी वेबसाइट पर कितने visitors आएंगे और किस location से आएंगे।

शुरुआत में आप किसी भी सस्ते shared hosting के सबसे छोटे plan को चुन सकते हैं। बाद में जैसे-जैसे आपके visitors बढ़ेंगे तो आपको बड़ा plan चुनने की जरूरत पड़ेगी।

वेबसाइट पर बहुत ज्यादा visitors होने पर shared hosting से काम नहीं चलेगा, फिर आपको VPS hosting या cloud hosting चुनना पड़ेगा।

हालाँकि यह तो बाद के काम है, अभी आप shared hosting से काम चला सकते हैं जो काफी सस्ते होते हैं।

Shared hosting के कुछ लोकप्रिय विकल्प निम्न हैं -

3. Website Building Software चुनें



एक website building software वह होता है जिसके जरिये आप अपनी वेबसाइट को बनाते हैं।

कुछ लोकप्रिय software निम्न हैं जिनके बारे में आपने शायद सुना होगा - WordPress, Wix, Squarespace और Weebly

हालाँकि मैं सिर्फ Note Pad के जरिये अपनी website को code कर सकता हैं, लेकिन फिर भी मुझे website building software का इस्तेमाल करना पसंद है।

क्यों?

क्योंकि यह काफी आसान होता है और आपके बहुत सारे समय को बचाता है।

मैं अपने कीमती समय को coding में बर्बाद क्यों करूँ जब मैं सबकुछ सिर्फ एक फ्री software की मदद से मिनटों में कर सकता हूँ।

तो चलिए विभिन्न software के बारे में detail में बात करते हैं -
  1. Wix: बेस्ट ऑल-अराउंड वेबसाइट बिल्डर: यदि drag & drop website builders की बात करें तो Wix में सबसे ज्यादा features और tools मौजूद हैं। चाहे आपको ऑनलाइन बुकिंग टूल की आवश्यकता हो, वीडियो बैकग्राउंड जोड़ने की, या ऑनलाइन स्टोर बनानेकी की, Wix में यह सब कुछ मौजूद हैं।
  2. Squarespace: बेस्ट डिजाइन ओरिएंटेड वेबसाइट बिल्डर: इसके डिज़ाइन टेम्पलेट्स इतने अच्छे हैं कि आपकी वेबसाइट ऐसी लगेगी जैसे आपने इसे कस्टम डिज़ाइन किया हो।
  3. Weebly: सबसे आसानी से उपयोग करने योग्य वेबसाइट बिल्डर: Weebly को इतना आसान बनाया गया है कि आपको technology के बारे में कुछ भी नहीं आता तब भी आप एक अच्छी प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं।
  4. WordPress: सबसे लचीला वेबसाइट बिल्डर: WordPress के जरिये आप अपनी वेबसाइट को जैसा चाहे वैसा customize कर सकते हैं। लेकिन, शुरुआती लोगों के लिए इसे सीखना थोड़ा मुश्किल होता है।
अतिरिक्त टिप्स: इसमें कोई शक नहीं कि इस लिस्ट में WordPress सबसे लोकप्रिय और लचीला website builder है। लेकिन, जिन लोगों को technology skills का knowledge कम है या जिन्होंने पहले कभी वेबसाइट नहीं बनाई, मैं उन्हें WordPress का उपयोग न करने की सलाह ही दूँगा।

क्यों? क्योंकि WordPress में सीखने की जरूरी चीजें और सेटअप करने की लागत अन्य fully managed website building software जैसे Wix, Squarespace, और Weebly के मुक़ाबले बहुत ज्यादा है।

WordPress एक core software की तरह है जिसे आप एक website, blog, shopping store, forum आदि कोई भी रूप दे सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास coding का knowledge होना बहुत जरूरी है।

वर्डप्रेस आपको एक समर्पित सपोर्ट टीम भी प्रदान नहीं करता है, जबकि अन्य drag & drop website builders करते हैं।

मैं आपको WordPress (वो भी self hosted) का उपयोग करने की सलाह तभी दूँगा यदि:
  1. आपकी यह पहली website नहीं है और आप website बनाने के तकनीकी पहलुओं को कुछ हद तक समझते हैं और आपमें थोड़ी-बहुत coding जैसे HTML, PHP आदि की समझ है।
  2. यदि आपको किसी specific design और software की जरूरत है जिसे केवल WordPress ही पूरा कर सकता है।
  3. यदि आपके पास WordPress learning, building और management पर खर्च करने के लिए समय और पैसा दोनों हैं।
अन्यथा, मैं Wix, Squarespace और Weebly जैसे किसी भी drag & drop website builder के साथ शुरुआत करने का सुझाव दूंगा।

4. Business Email लें



मेरा मानना है कि यदि आप अपने business को लेकर serious हैं तो आपका business email तो होना ही चाहिए।

क्यों?

mybusiness@gmail.com या mybusiness@yahoo.com जैसे ईमेल का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने बिज़नेस की विश्वशनीयता खो देते हैं।

किसी भी बिज़नेस का ऐसा ईमेल देखकर कस्टमर के मन में एक ही बात आती है "यह एक 300 रूपए प्रति माह वाला बिज़नेस ईमेल भी नहीं ले सकते। यह बिलकुल भी प्रोफेशनल नहीं हैं, हो सकता है इसके प्रोडक्ट यह सर्विस अच्छे न हों।"

मुझे पता है कि यह सोच काफी कठोर और अनुमान आधारित है, लेकिन क्या करें अधिकतर लोग ऐसे ही सोचते हैं।

इंटरनेट पर अपने बिज़नेस की विश्वसनीयता हासिल करना आसान नहीं होता। जब मैं बिज़नेस को अपनी वेबसाइट पर कोई फ्री ईमेल उपयोग करते देखता हूँ तो मेरे मन में भी यही सवाल उठता है कि क्या इस बिज़नेस पर विश्वास किया जा सकता है।

यह अनावश्यक संदेह पैदा करता है, खासकर तब जब आप एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हों।

यदि कोई व्यक्ति सालों से आपके बिज़नेस को जनता है और विश्वास करता है, तब जरूर आप चाहे कोई भी ईमेल उपयोग करें वो आपपर विश्वास करेगा।

लेकिन यह बात भी सही है कि कोई व्यक्ति यदि पहली बार आपके बिज़नेस के बारे में जान रहा हो तो सबसे पहले वो आपके बारे में जानकारी देखेगा। इसलिए हमेशा ही बिज़नेस ईमेल उपयोग करना सही होता है।

ज्यादातर होस्टिंग कंपनियां जैसे GoDaddy, Bigrock आदि बिज़नेस ईमेल की सुविधा प्रदान करती हैं। इसके अलावा आप Google के G suit का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जिसे manage करना आसान होता है।

5. एक Website Template Design चुनें



एक website template एक pre-build website design होता है जो आपकी website को बिना किसी website designer की मदद के एक professional look देने में मदद करता है।

यह आपकी website design को बनाने के लिए एक जल्द, आसान और किफायती रास्ता प्रदान करता है।

जब आप पहली बार अपनी वेबसाइट बना रहे हों तो मैं किसी web designer पर बहुत सारा पैसा खर्च करने की सलाह नहीं दूँगा।

क्यों?

क्योंकि किसी भी वेबसाइट की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी audience आपकी brand को किस तरह अनुभव करती है और आपकी website के साथ किस तरह से interact करती है।

इस महत्वपूर्ण जानकारी के बिना, आपको कैसे पता चलेगा कि वास्तव में आपकी डिज़ाइन पर क्या काम होना जरूरी है। इसलिए पहले से designer की मदद लेने पर आप सिर्फ अपने अनुमान के आधार पर अपनी design बनवायेंगे इसके विपरीत बाद में जब आपको अपनी audience के स्वभाव की थोड़ी जानकारी मिल जाएगी तो उसके आधार पर अपनी design बनवाने पर आपके सफल होने की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

यदि आप self-hosted software जैसे WordPress का उपयोग कर रहे हैं तो आपको इसपर बहुत सारे फ्री professional templates मिल जायेंगे। इसके अलावा आप mojomarketplace, woocommerce या mythemeshop से premium templates खरीद भी सकते हैं।

यदि आप fully managed website builder (Wix, Squarespace, and Weebly) का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कई फ्री business templates प्रदान करेंगे।

6. Logo Design



एक custom logo का उपयोग करने से आपके business और website की ब्रांड बनाने में मदद मिलती है।

आपने कई लोकप्रिय ब्रांड्स के logo को देखे ही होंगे, इसी प्रकार आपका लोगो आपकी ब्रांड की पहचान बनेगा।

Business logo बनाने के दो तरीके होते हैं, चाहे आप एक अच्छे logo designer न हों या एक image editing tool को इस्तेमाल करना नहीं जानते तब भी:

विकल्प 1: एक ग्राफिक डिजाइनर से logo बनवायें: आपका logo ही आपकी ब्रांड की पहचान होता है और इसका full professional होना जरूरी है। इसलिए एक अच्छा logo बनवाने के लिए किसी ग्राफिक डिज़ाइनर की मदद लें। या फिर आप 99 designs की मदद ले सकते हैं जहाँ पर 950,000+ professional designers मौजूद हैं। यहाँ पर आपको सिर्फ अपना प्रोजेक्ट पोस्ट करना है। थोड़े ही समय में दुनिया के कई graphic designers आपके प्रोजेक्ट को पूरा करने की इच्छा जाहिर करेंगे। आपको केवल तभी भुगतान करना होगा जब आपको final result पसंद आये, हालाँकि यहाँ पर किइमर थोड़ी महँगी होती है।

विकल्प 2: Logo generator की मदद लें: इंटरनेट पर कई online logo generator वेबसाइट मौजूद हैं जो आपको 1 मिनट में professional logo बनाकर देने की सुविधा देती हैं। यह काफी अच्छा विकल्प है यदि:
  • आपके पास एक professional logo designer को hire करने का समय नहीं है।
  • आपके पास custom logo के लिए हजारों रूपए खर्च करने का budget नहीं है।
  • आपके पास खुद का logo design करने के लिए जरूरी ज्ञान नहीं है।
1 मिनट में logo डिज़ाइन करनवाने के लिए आप squarespace (free) या tailorbrands (paid) की मदद ले सकते हैं।

7. Website के लिए High-Quality Images



एक website designer को काम पर रखने के बिना एक professional दिखने वाली website बनाने का एक secret है।

क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह क्या है?

यह है high quality, unique images का उपयोग करना।

हाँ, अपनी website को 100 गुना बेहतर बनाने के लिए high-quality graphics और photography का उपयोग करना सबसे आसान तरीका होता है।

जब आप एक ऐसी वेबसाइट देखते हैं जिसपर नकली stock models की fuzzy images हैं तो क्या आपके मन में उस वेबसाइट के प्रति विश्वशनीयता कम नहीं होती?

बेशक, होती है!

हालाँकि हर एक व्यक्ति प्रतिभाशाली फोटोग्राफर नहीं होता (निश्चित रूप से मैं तो नहीं हूँ), इसलिए आपकी वेबसाइट के लिए professional images ढूंढना एक चुनौती पूर्ण काम हो सकती है।

लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, मैं यहाँ पर मैं कुछ ऐसे high quality images के sources की लिस्ट दे रहा हूँ जहाँ से images लेकर आप अपनी website को professional look दे सकते हैं:

8. Google Analytics



जो कोई भी अपने व्यवसाय / वेबसाइट के बारे में गंभीर है और साल-दर-साल audience की संख्या बढ़ाने की इच्छा रखता है, उसे अपनी website visitors के behaviour का data रखना काफी जरूरी होता है, ताकि फिर वो उस behaviour के हिसाब से अपनी website में बदलाव कर सके।

आपकी इस जरूरत को पूरा करने के लिए Google Analytics काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह फ्री है और इसमें कई प्रकार से आपके audience के behaviour की जानकारी मिलती है।

इसके जरिये आप पता लगा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट कितने लोग ऑनलाइन हैं, कौन से पेज को वो सबसे ज्यादा विजिट करते हैं, हर पेज पर वह कितने समय तक रुकते हैं आदि।

यह सब डाटा होने से आप आसानी से पहचान सकते हैं कि आपके किस पेज में कितना और कैसा सुधार करने की जरूरत है।

जिन सभी drag & drop website builders की हमने ऊपर चर्चा की है (Wix, Squarespace, Weebly), उनमें Google Analytics को 1 से जोड़ा जा सकता है।

WordPress पर google analytics जोड़ने के लिए आप Google Analytics Dashboard plugin का उपयोग कर सकते हैं।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
vikasdangi जनरल ब्लॉगिंग 5
Top