Wikipedia, Microsoft और YouTube से Backlink कैसे पाएं?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
Backlinks हमारी साइट की ranking को enhance करने के लिए बहुत जरूरी हैं। जिस साइट पर जितनी ज्यादा backlinks होती हैं, वो उतनी ही search engine friendly होती है। अगर आपकी साइट पर किसी अच्छी वेबसाइट से backlinks मिल रही हैं तो वो आपकी साइट की ranking को improve करने में बहुत ज्यादा मदद करेगी।

Backlinks कैसे पाएं


अगर आप भी अपनी वेबसाइट पर high PR साइट से backlinks लेना चाहते हैं ताकि आपकी साइट की authority बढ़े और लोकप्रिय हो जाये, तो आइये देखते हैं कि Wikipedia, YouTUbe और Microsoft जैसी high PR साइट से backlinks कैसे पाएं।

Wikipedia



Wikipedia


Wikipedia एक लोकप्रिय high authority साइट है जहाँ पर लाखों की तादाद में traffic आता है। अगर हम Wikipedia पर backlinks बनाते हैं तो हमारी साइट पर Wikipedia से traffic आना शुरू हो जायेगा।

आपको बता दें कि Wikipedia do-follow links प्रदान नहीं करता। लेकिन इसकी backlinks को Google काफी importance देता है। इसलिए Wikipedia से backlinks लेना हमारे लिए एक अच्छा आईडिया है।

Wikipedia से backlink लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होता है। आप इस link पर जाकर अपना नया अकाउंट बना सकते हैं।

अपनी सभी जानकारी भरने के बाद login करें। फिर आप Wikipedia के जिस पेज से backlink लेना चाहते हैं उसे खोलें। पेज पर आपको edit का option मिलेगा उसपर क्लिक करें और कुछ भी सही जानकारी डाल दें।

जानकारी डालने के बाद आप नीचे reference के option पर जाएँ और अपनी साइट की link को डालें। Link डालते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस टॉपिक पर आप link बना रहे हैं, आपकी साइट पर वही टॉपिक होना चाहिए। अगर आप किसी दूसरे टॉपिक पर link बनाएंगे तो आपकी link को remove कर दिया जायेगा।

इन सभी steps को पूरा करने के बाद Wikipedia पर आपका link live हो जायेगा और आपकी वेबसाइट पर Wikipedia से traffic आने लगेगा।

Microsoft



Microsoft


Microsoft एक high domain authority वाली साइट है जिसका DA 100 है। Microsoft से backlink लेने के लिए आपको कुछ steps को फॉलो करना होगा। Microsoft से आपको एक do-follow backlink मिल जायेगा। Backlink लेने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें:
  • Microsoft पर link बनाने के लिए इस link पर क्लिक करें।
  • Sign in के ऑप्शन पर क्लिक करके login करें। और अगर आपके पास Microsoft account नहीं है तो create करें और फिर login करें।
  • Login करने के बाद My Profile पर क्लिक करें।
  • अब edit profile पर क्लिक करके अपनी details भरें और अपनी साइट का link add करें।
  • Details भरने के बाद save पर क्लिक करें। अब आपको एक do-follow backlink मिल जायेगा।

YouTube



YouTube


YouTube से backlinks लेने के लिए आप नीचे दिए गए steps को follow करें:
  • सबसे पहले YouTube.com पर जाएँ
  • अपनी Gmail ID से login करें
  • My Channel पर क्लिक करें
  • About me में जाएँ और link वाले space में अपनी साइट का link keyword के साथ add कर लें।
इन तकनीकों को फॉलो करके आप अपनी साइट के लिए high PR साइट से backlink ले सकते हैं।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (Backlink कैसे पाएं?) पसंद आया होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो आप रिप्लाई करके हमसे पूछ सकते हैं।
 
Last edited:

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top