WordPress का उपयोग क्यों करें?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
WordPress का उपयोग क्यों करें: जब आप blogging शुरू करने का सोचते हैं तो आपके सामने बहुत से blogging platform के options होते हैं। आपके पास जितने भी options होंगे उनके कुछ pros और cons होंगे।

BlogSpot, WordPress, Tumblr जैसे कई blogging platform हैं जहाँ पर आप अपनी blogging शुरू कर सकते हैं। 2019 में आई एक रिपोर्ट के मुताबित इंटरनेट पर मौजूद 30% वेबसाइट WordPress पर बनी हैं।

WordPress एक comprehensive CMS (Content Management System) है जिसमें आपको E-commerce stores से लेकर professional business websites बनाने के लिए सभी तरह के tools मिल जायेंगे। Bloggers के लिए WordPress एक सही blogging platform है। आप WordPress से सिर्फ 10 मिनट के अंदर अपनी website बना सकते हैं।

WordPress Best Blogging Platform क्यों है?



Blogging की दुनिया में बहुत सारे blogging platforms हैं जैसे blogger.com, typepad, tumblr आदि, लेकिन WordPress उपयोग करने के बहुत सारे फायदे हैं जिसकी वजह से हमें WordPress को consider करना चाहिए। यहाँ नीचे कुछ कारण दिए गए हैं जो आपको बताएँगे कि WordPress क्यों एक best blogging platform है।

WordPress Plugins



WP plugin directory में आपको बहुत से free plugins मिल जायेंगे। यह आपकी website में important role और functionality perform करते हैं। आप अपनी जरूरत के मुताबित plugins को install कर सकते हैं। WordPress में आपको free और paid plugins की बहुत सारी variety मिल जाएँगी। इस वजह से WordPress एक best blogging platform बन गया है।

WordPress Themes



अगर आप WordPress को अपनी blogging platform चुनते हैं तो आप free theme का उपयोग कर सकते हैं। WordPress में बहुत से free और paid plugins की लिस्ट दी गई है जिसे आप अपनी जरूरत के अनुसार उपयोग कर सकते हैं। WordPress पर theme का customization भी बहुत आसान है। यह सभी theme search engine के लिए optimize किये गए हैं।

SEO friendly



WordPress एक SEO friendly blogging platform है जिसपर आपको SEO के बारे में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती है। आपको बस कुछ SEO plugins को install करना होता है और फिर आप उस plugin की मदद से अपने blog का SEO आसानी से कर सकते हैं। Yoast SEO एक best SEO plugin है जिसे आप अपनी WordPress वेबसाइट पर उपयोग कर सकते हैं।

Security



WordPress को इसकी security की वजह से भी जाना जाता है। अगर आपके पास WordPress ब्लॉग है तो बहुत कम सम्भावना है कि आपके ब्लॉग को hack किया जा सके। WordPress वेबसाइट को hack करना hackers के लिए कठिन काम होता है और अगर आप कुछ security measures अपनाते हैं तो आपकी साइट को hack करना नामुमकिन हो जायेगा।

WordPress में आपको अपनी साइट को secure रखना है। WordPress को secure करने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए इसकी जानकारी मैं जल्दी ही दूँगा। इसके आलावा WordPress आपको अपने ब्लॉग का backup लेने का option भी देता है ताकि आप अपनी website को समय-समय पर backup ले सकें जो आपको problem के समय काम आ सके।

Monetization



WordPress पर हम अपनी वेबसाइट को monetize कर सकते हैं। बहुत से ऐसे advertising networks हैं जो BlogSpot और इस जैसे बहुत से free hosted sites को advertise नहीं करते हैं। Google Adsense, Propellar Ads ने तो WordPress ब्लॉग के लिए dedicated plugins को भी launch किया है।

यहाँ आपने जाना WordPress के कुछ फायदों को। अगर आप एक well maintained और full-features blogging platform का उपयोग करना चाहते हैं तो WordPress एक best option है।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top