WordPress क्या है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
दोस्तों अगर आपने हाल ही में WordPress का नाम सुना है और इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में मैं आपके सारे सवालों के जवाब दूँगा।

इस लेख में आप पढ़ेंगे:

WordPress क्या है?



WordPress एक फ्री open source Content Management System (CSM) software या platform है। WordPress की मदद से वेबसाइट बनाने के लिए आपको Website Designing आनी जरूरी नहीं है, बल्कि आप बगैर किसी technical knowledge के वेबसाइट बना सकते हैं। WordPress क्या है और कैसे काम करता है, चलिए detail में जानते हैं।

WordPress क्या है


WordPress किसने और कब बनाया



WordPress को Matt Mullenweg और Mike Little ने 27 मई 2003 में बनाया। WordPress को GPLv2 लाइसेंस के साथ release किया गया है, इसका मतलब था कि इसे कोई भी जैसे चाहे उपयोग कर सकता है। कोई भी इसे modify करके भी उपयोग कर सकता है।

WordPress क्या है और किसने invent किया यह तो आपने जान लिया। अब मैं आपको बता दूँ WordPress को blogging के लिए ज्यादा जाना जाता है, इंटरनेट पर लगभग 32% वेबसाइट WordPress पर ही बानी हैं। अब आपके मन में यह ख्याल आ रहा होगा कि WordPress में ऐसा क्या है जिसकी वजह से इसे इतने सारे लोग उपयोग करते हैं। तो चलिए जानते हैं WordPress से जुड़ी कुछ ख़ास बातें।

WordPress का उपयोग क्यों करें?



WordPress में ऐसे तो बहुत सारे features हैं, लेकिन आज मैं आपको उनमें से कुछ बहुत ही खास features के बारे में बताऊँगा।



WordPress सीखने में आसान है? (Easy to Learn)



WordPress सीखना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको किसी भी तरह की coding सीखने की जरूरत नहीं पड़ती और न ही किसी भी तरह के technical knowledge की जरूरत पड़ती है। इंटरनेट के ऊपर आपको हर भाषा में WordPress से सम्बंधित गाइड मिल जाएगी। हमारा यह लेख भी आपको WordPress से सम्बंधित जानकारी देगा।

WordPress का उपयोग करना आसान है? (Easy to Use)



WordPress का उपयोग करना और अपनी website को पूरी तरह से manage करना बहुत ही आसान है। आपको यहाँ पर आसानी से उपयोग करने योग्य interface मिलता है, ताकि आप अपनी website को आसानी से manage कर सकें। अगर आप नए हैं तो आप सोचते होंगे कि वेबसाइट में इतनी सारी चीजें होती हैं इन्हें कैसे manage करेंगे, लेकिन अगर आप एक बार WordPress का उपयोग कर लेंगे तो उससे आसान आपको कुछ भी नहीं लगेगा।



Website Design करना आसान है (WordPress Theme)



WordPress website designing पूरी तरह install किये हुए theme के ऊपर depend करती है। WordPress में आपको theme को install करने का option मिलता है और लाखों तरह के free themes और paid themes उपलब्ध हैं। तो बस आपको अपनी website के अनुसार theme को install करना होता है। साथ ही, आप इस theme को अपने मन अनुसार customize भी कर सकते हैं। तो पहले से coded themes मौजूद होने की वजह से आप अपनी website की design को जैसा चाहे वैसा बना सकते हैं।

WordPress Theme


नए Features जोड़ना आसान होता है (WordPress Plugin)



WordPress website में कोई भी न्य feature जोड़ने के लिए आपको plugin को install करने का option मिलता है। जैसे कि अगर आपको अपनी website पर कुछ sell करना है तो आपको उसके लिए Woocommerce Plugin को install करना होगा जिससे आपकी website भी online shopping websites की तरह काम करने लगे।

WordPress plugin


Google Search में आना आसान है (SEO Friendly)



किसी भी वेबसाइट के लिए Google Search Result में आना सबसे बड़ा challenging काम होता है, ऐसे में WordPress SEO friendly है। साथ ही SEO को improve करने के लिए बहुत सारे plugin मिल जायेंगे जिससे अपनी वेबसाइट को बहुत ही आसानी से search engine में rank कर सकते हैं।

Wordpress SEO


Mobile Friendly Website (Responsive)



आज की तारीख में इंटरनेट के ऊपर 70% traffic मोबाइल से आता है। ऐसे में responsive website या mobile friendly website होना बहुत जरूरी है। Google भी अब ऐसी website को ही search engine में rank करता है जो mobile friendly होता है। ऐसे में WordPress theme और website पहले ही responsive होती हैं।

Responsive WordPress


WordPress सुरक्षित है (Security)



Website security एक बहुत ही बड़ी चीज होती है, अगर आपकी website सुरक्षित नहीं है तो hack होने का खतरा होता है। ऐसे में WordPress एक सुरक्षित platform है, और साथ ही आपको यहाँ पर सुरक्षा से सम्बंधित कई सारे tools और plugins मिल जाते हैं।

WordPress Security


Website बनाने का Multipurpose Platform



WordPress blogging के लिए ही नहीं है बल्कि आप यहाँ पर जैसी चाहे वैसी वेबसाइट बना सकते हो, जैसे कि -
  • Online Shopping Site
  • Social Networking Site
  • Video Uploading Site
  • Photo Gallery
  • Portfolio
  • Rating Website
  • eLearning Site
  • Membership Site
  • School Collage Site
  • Job Search Site
  • Earning Site
  • Affiliate Site
  • Coupons And Deals Site
WordPress Multipurpose Platform है


WordPress बहुत ही flexible है जिससे आप जैसी वेबसाइट बनाना चाहें वैसी बना सकते हैं।

उम्मीद है आपको समझ में आ गया होगा कि WordPress क्या है और यहाँ पर आप कितनी आसानी के साथ वेबसाइट बना सकते हैं।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (WordPress क्या है) जानकारी युक्त लगा होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे रिप्लाई करके पूछ सकते हैं।
 
Last edited:
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top