WordPress बनाम Blogger

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
Blogging की बात की जाये तो हमारे पास ब्लॉग शुरू करने के बहुत से विकल्प हैं जिनमें से हम किसी को भी चुन सकते हैं। लेकिन जब हम ब्लॉग शुरू करने का सोचते हैं तो सबसे पहले ख्याल आता है कि हम अपना ब्लॉग कहाँ से शुरू करें। Blogging के लिए WordPress और Blogger बहुत प्रचलित हैं। लेकिन इन दोनों में हमें किस का चुनाव करना चाहिए, beginners के लिए यह बहुत ही confusing है। इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि WordPress और Blogger में किस का चुनाव करें?

WordPress बनाम Blogger - बेहतर कौन?



जब कभी भी WordPress बनाम Blogger की बात आती है कि इनमें ज्यादा बेहतर कौन है तो यह लोगों पर निर्भर करता है कि कौन से लोग किस चीज को ध्यान में रखकर अपना ब्लॉग बना रहे हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं जो ज्यादा technical दिक्कतों को झेलना नहीं चाहते तो Blogger आपके लिए best option है। पर गर आप उन लोगों में से हैं जो अपने ब्लॉग पर कुछ खास power और feature चाहते हैं तो WordPress आपके लिए best option है। नीचे हमने एक लिस्ट बनाई है जिसमें बताया है कि WordPress बनाम Blogger में किन चीजों में कौन बेहतर है।

Blogger का इस्तेमाल क्यों करें और क्यों नहीं करें?



Blogger Screenshot


Blogger platform beginners के लिए एक best option है। अगर आप अभी blogging की field में नए हैं और आपको technical knowledge नहीं है और आप अपने ब्लॉग पर पैसे खर्च करना नहीं चाह रहे हैं तो आपके लिए blogger एक best option है।

इन फायदों के साथ-साथ bloggers की functionalities और SEO benefits के term में बहुत से limitations हैं। अगर आपको जीरो खर्च के साथ ब्लॉग शुरू करने के लिए एक platform की जरूरत है तो blogger एक सही विकल्प है।

लेकिन अगर आप blogging पैसे कमाने या खुद की branding या authority के लिए कर रहे हैं तो BlogSpot आपके लिए एक ideal choice नहीं है। Blogger में आपके ब्लॉग में जोड़ने के लिए limited features उपलब्ध हैं। SEO optimization में भी Blogger में बहुत सी कमियाँ हैं जो WordPress को इससे बेहतर बनाती हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं और एक long term impact डालना चाहते हैं तो WordPress आपके लिए best option है।

WordPress ही क्यों और क्यों नहीं?



WordPress ही क्यों


WordPress आपको अपने ब्लॉग पर full control प्रदान करता है, और आप technically कुछ भी कर सकते हैं जो आप चाहते हैं। आप free और paid plugins की मदद से अपने ब्लॉग को जिस तरह का look और feel देना चाहते हैं दे सकते हैं।

WordPress में आपको SEO का भी full control मिल जायेगा। कुछ SEO Plugins की मदद से आप अपने ब्लॉग को SEO friendly बना सकते हैं। WordPress आपको वो सबकुछ करने की permission देता है जिसे आप करना चाहते हैं।

WordPress पर अगर आप अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको अपने ब्लॉग को खुद ही manage करना होगा। आपको WordPress को खुद के server पर install करना होगा। WordPress पर ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको technical knowledge की जरूरत होगी। लेकिन WordPress community की तरफ से support provide किया जाता है जिसकी मदद से आप बहुत कम समय में ही सबकुछ आसानी के साथ सीख जायेंगे।

अगर आप यह सोचकर ब्लॉग शुरू कर रहे हैं कि आपको इससे पैसे कमाने है और famous होना है तो WordPress एक best option है। और अगर आप एक occasional writer हैं और कभी-कभी ही ब्लॉग लिखते हैं तो BlogSpot आपके लिए बेहतर होगा।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (WordPress बनाम Blogger) जानकारी युक्त लगा होगा। यदि आपका कोई सवाल है तो इस पोस्ट में रिप्लाई करके पूछें।
 
Last edited:
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top