WordPress ब्लॉग में Keywords को Effectively उपयोग कैसे करें?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
अगर आप एक blogger हैं और अपनी website पर organic traffic लाना चाहते हैं तो आपको keywords का महत्त्व समझना बहुत ही जरूरी है। Keyword research के बाद keyword के effective उपयोग से ही हम अपनी ब्लॉग पोस्ट को rank कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी तकनीकें बताएँगे जिनकी मदद से आप अपनी पोस्ट में keywords को सही जगह पर place करने के तरीके जान पाएंगे। तो आइये देखते हैं पोस्ट में keywords को effectively उपयोग कैसे किया जाता है।

हम सभी जानते हैं कि अच्छी search ranking के लिए keywords कितने जरूरी होते हैं। हमें अपने ब्लॉग में keywords को smartly उपयोग करना होगा। हम title, heading tag, body content, URL, meta description में keywords का उपयोग कर सकते हैं। WordPress में keywords का उपयोग effectively करना आसान है। कुछ तकनीकों का उपयोग करके हम अपने ब्लॉग को search engine friendly बना सकते हैं।

WordPress में Keywords का Effectively इस्तेमाल कैसे करें?



WordPress में बहुत से plugins और themes के build-in features की मदद से keywords का उपयोग करना बहुत आसान है। आप Yoast SEO और Thesis theme के उपयोग से अपने ब्लॉग के SEO को काफी हद तक सुधार सकते हैं।

Title Tag में Keywords



Title tag browser के top में होता है। Title tag में keywords का उपयोग करना एक अच्छी शुरुआत है। Title tag search engine और visitors को आपकी पोस्ट के बारे में जानने में मदद करता है कि आपकी पोस्ट किस बारे में है। Title tag आपके पेज में search engine को vital information प्रदान करता है और अच्छी search engine ranking हासिल करने में मदद करता है।

Heading Tags में Keywords



Heading tag की मदद से हम अपनी ब्लॉग पोस्ट की सामग्री को एक structure प्रदान करते हैं। Heading tag की मदद से search engine यह जान पाता है कि हमने अपनी post में किस topic को cover किया है। Heading की मदद से ही visitors को भी post को scan करना आसान हो जाता है। Heading tags में keywords का उपयोग visitors के साथ-साथ search engine को भी आपके ब्लॉग को high rank दिलाने में मदद करता है।

Body Content में Keywords



Blog content में keywords के महत्त्व को हम सभी जानते हैं लेकिन हमें एक बात का ध्यान रखना होगा कि हम अपने content में appropriate amount में ही keywords को डालें। 3% से 5% तक की keyword density SEO के लिए अच्छी बताई जाती है। अपने ब्लॉग में hidden keywords या irrelevant keywords का उपयोग न करें नहीं तो आपका ब्लॉग search engine में ban हो सकता है, इसलिए ऐसा करने से बचें।

URL में Keywords



URL में keywords का उपयोग करने से users को idea लग जाता है लिंक किस बारे में। Search engine user-friendly URLs को पसंद करता है। इसलिए अपने URL में keywords का उपयोग करें और कोशिश करें कि इसमें stop words न हों।

Meta Description में Keywords



Keywords को meta description में उपयोग करना बहुत जरूरी है। Meta description ही वो सामग्री है जो search engine में visible होती है। Visitors आपके meta description को देख कर ही आपकी साइट पर आएंगे। अगर आप अपनी पोस्ट को search engine friendly बनाना चाहते हैं तो meta description में keywords का उपयोग जरूर करें।

अगर आप इन सभी features को अपने WordPress ब्लॉग में उपयोग करना चाहते हैं तो All in One SEO plugin का उपयोग करें।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (WordPress ब्लॉग में Keywords को Effectively उपयोग कैसे करें) पसंद आया होगा। यदि आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके पूछें।
 

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top