WordPress में SEO Optimized Article कैसे लिखें?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
अपने article के traffic को बढ़ाने का सबसे अच्छा और सही तरीका होता है उसे SEO optimize करना। एक search engine friendly post आपकी google ranking को बढ़ायेगा और आपकी पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा traffic लाएगा।

इस पोस्ट में हम आपको SEO-Optimized Articles के कुछ टिप्स बताएँगे जिन्हें फॉलो करके आप search engine में अपनी साइट की ranking को बढ़ा सकते हैं। तो आइये देखते हैं हम SEO-optimized article कैसे लिखें -

Post Title और Meta Title



सबसे पहले हमारे लिए यह जरूरी है कि हम post title और meta title के अंतर को समझें -

Post title - Post title website users के लिए होता है। आपके reader को आपकी website पर post का जो title दिखता है उसे post title कहा जाता है।

Meta title - Meta title search engine के लिए होता है। Search result में जो आपकी post का title दिखता है उसे meta title कहा जाता है। अगर meta title को describe नहीं किया जाता है तो post title ही meta title बन जाता है। Meta title लिखते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें आपका focused keyword होना चाहिए।

Meta Title


Post Meta Description



Meta description search engine में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। अगर आप WordPress ब्लॉग के लिए Yoast SEO plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अगर आप meta description नहीं डालते हैं तो यह आपकी पोस्ट से अपनेआप meta description को fill कर देता है।

अपने meta description को 156 character में summary के रूप में लिखें जिसमें आपका keyword भी शामिल हो। Meta description थोड़ा attractive होना चाहिए ताकि लोग उसपर क्लिक करें।

Meta description


Image Alt Attribute



कोई भी search engine किसी भी image को पढ़ नहीं सकता कि वो किस बारे में है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि search engine जान सके कि image किस बारे में है, हमें proper image alt tag का इस्तेमाल करना चाहिए।

Image alt tag में keywords का उपयोग करना चाहिए ताकि जब लोग Google पर image को search करें तो हमारे ब्लॉग की कोई image भी दिखे। Image को कभी भी image002.jpg की तरह नाम से अपलोड न करें। हमेशा image से सम्बंधित नाम का उपयोग करें, जैसे wordpress-me-seo.jpg ताकि search engine इसे search result में दिखा सके।



जब भी आप नई पोस्ट बनाते हैं तो यह कोशिश करें कि उसमें पिछली posts भी लिंक करें, ताकि user आपकी साइट के अन्य pages पर भी जाएँ और आपकी साइट का bounce rate कम हो। साथ ही, internal links जोड़ने से search engine में ranking भी बढ़ती है।

Internal linking आपकी साइट को बेहतर navigation में मदद करता है, जो कि bounce rate को भी कम करता है और एक महत्वपूर्ण SEO factor है।



Permalinks


जब आप पोस्ट को लिखें तो इस बात का ध्यान दें कि आपकी पोस्ट में stop words न हों। अपनी permalink को SEO-Optimized बनाने के लिए छोटा रखें। अच्छी ranking के लिए Google छोटे URLs को prefer करता है। मान लीजिये अगर मेरी पोस्ट का टाइटल है "WordPress Me SEO Optimized Article Kaise Likhe", तो default रूप से मेरी पोस्ट का permalink होगा - "wordpress-me-seo-optimized-article-kaise-likhe"

इस permalink में WordPress और me दोनों stop words हैं। तो हमें अपनी permalink से इन stop words को remove कर देना चाहिए। Stop words को remove करने के लिए हम permalink को edit करके permalink को "seo-optimized-article-kaise-likhe" लिख सकते हैं।

नोट: पोस्ट को publish कर देने के बाद उसकी permalink को न बदलें, नहीं तो पुराने URL पर "Not Found" error आने लगेगा। या फिर पुराने URL को नए URL पर 301 redirect करें।

H1, H2, H3 Headings



Headings


हर एक blogger को heading tag का महत्त्व पता होना चाहिए। तो आप जब भी article लिखना शुरू करें तो उसकी headings पर focus जरूर करें। क्योंकि Google heading tag की मदद से भी हमारी पोस्ट को rank करता है। इसलिए proper heading tag ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी है।

पोस्ट का टाइटल H1 heading में होता है। इसके बाद आप अपनी पोस्ट में H2 और H3 का उपयोग कर सकते हैं। Headings में keywords को डालना न भूलें। SEO-optimized article लिखने के लिए अपनी पोस्ट की H2, H3 headings में keywords का इस्तेमाल जरूर करें।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (SEO Optimized Article कैसे लिखें) पसंद आया होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके पूछ लें।
 
Last edited:

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top