WordPress वेबसाइट बनाने में कितना खर्च होता है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
हम सभी जानते हैं कि वेबसाइट बनाना एक costly काम है और वेबसाइट बनाने से पहले हम सभी के दिमाग में यह बात आती है कि हमें एक वेबसाइट को host करने में कितना खर्च करना पड़ सकता है। इसी वजह से हम आपके लिए यह (वेबसाइट बनाने में कितना खर्च होता है) गाइड लेकर आये हैं।

अगर आप WordPress पर साइट बना रहे हैं तो इसका खर्च आपके बजट और गोल पर निर्भर करता है। इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आ सकता है और इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएँगे कि आप अपनी WordPress वेबसाइट के खर्च को कम कैसे कर सकते हैं।

WordPress वेबसाइट बनाने के लिए आपको क्या चाहिए?



WordPress किसी के लिए भी डाउनलोड और उपयोग करने के लिए फ्री है। आप इसे WordPress.org पेज से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एक open source software है जो आपको किसी भी तरह की website पर इसे install करने की छूट देता है। WordPress साइट के खर्च को नीचे दी गई श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

Domain Name का खर्च: 600 से 800 रुपये



वेबसाइट के लिए पहली चीज जो आपको खरीदनी पड़ेगी वो है domain नाम। Domain नाम खरीदने का मतलब है कि आप अपनी वेबसाइट को एड्रेस दे रहे हैं। आप अपनी वेबसाइट के domain नाम को सेलेक्ट करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका domain नाम unique और सरल हो या फिर कम से कम keywords rich हो। आप .com, .org, .net, .in जैसे domain नाम चुन सकते हैं। अगर आप Bluehost से hosting खरीदते हैं तो आपको एक साल के प्लान के साथ एक फ्री domain मिलेगा। इसके अलावा GoDaddy भी एक सस्ते domain registrar में से एक है।

Web Hosting का खर्च: 3000 से 5000 रूपए प्रति वर्ष



WordPress ब्लॉग शुरू करने में hosting service खरीदना एक major investment होता है। इसलिए आपको अपनी hosting service के साथ किसी भी तरह का compromise नहीं करना चाहिए। आपको reliable web-hosting service provider से ही web hosting service लेनी चाहिए।

यहाँ पर कुछ WordPress hosting providers के नाम एक साल के subscription के price के साथ दिए गए हैं। आप इनमें से किसी से भी hosting service खरीद सकते हैं।
  • Bluehost: Plus plan लगभग 3600 रूपए प्रति साल (एक फ्री domain के साथ)
  • HostGator: Performance plan लगभग 3600 रूपए प्रति साल

WordPress Theme खर्च (फ्री से 5000 रुपये तक)



Speed, price और functionalities को ध्यान में रखा जाए तो अपनी साइट के लिए एक सही Theme चुनना एक मुश्किल काम है। WordPress पर बहुत सारी free themes मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी साइट की design ठीक कर सकते हैं। यदि आप premium theme का इस्तेमाल करना हैं तो आप कर सकते हैं। यदि आप सस्ती themes की तलाश में हैं तो आप Genesis Theme या Elegant Themes का इस्तेमाल कर सकते हैं।

WordPress Plugins का खर्च: ज्यादातर फ्री



WordPress के सबसे बड़े फायदों में से एक है इसके बहुत सारे फ्री plugins जो regularly update होते रहते हैं। आपकी लगभग हर जरूरत अनुसार आपको एक फ्री plugin मिल जायेगा। आप चाहें तो कुछ premium plugins भी खरीद सकते हैं, लेकिन technically एक नया blogger होने के नाते आपको शुरुआत कम से कम खर्चे पर करना चाहिए और बहुत अधिक जरूरत होने पर ही premium services खरीदना चाहिए।

WordPress पर फिजूल के खर्चे से कैसे बचें?



जब भी आप नई वेबसाइट शुरू करते हैं तो उसे छोटे से शुरू करें और फिर अपनी जरूरत अनुसार इसे बढ़ाते जाएँ। ज्यादातर मामलों में आपको शुरू में premium features की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप फ्री plugins और templates का इस्तेमाल करके एक बजट वेबसाइट से शुरुआत कर सकते हैं। एक बार जब आपकी साइट पर visitors आने शुरू हो जाते हैं तो आप premium template, email marketing, paid backup, website firewall जैसी services खरीद सकते हैं।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (वेबसाइट बनाने में कितना खर्च होता है) जानकारी युक्त लगा होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे रिप्लाई करके पूछ सकते हैं।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top