WordPress से सम्बंधित सामान्य बातें जो आपको जानना जरूरी है

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
WordPress से सम्बंधित सामान्य बातें जो आपको जानना जरूरी है: WordPress दुनिया का सबसे लोकप्रिय blogging platform है। पूरी दुनिया में इंटरनेट पर मौजूद 30%से भी ज्यादा वेबसाइट WordPress पर बनी हैं। WordPress एक reliable और उपयोग करने में आसान blogging platform है। यही वजह है कि WordPress को पूरी दुनिया में blogging के लिए इतना ज्यादा उपयोग किया जाता है।

इतना लोकप्रिय होने के बाद भी कुछ लोग ऐसे हैं जो WordPress से सम्बंधित कुछ सामान्य बातें नहीं जानते, ऐसा इस लिए है क्योंकि सभी लोग जो WordPress का उपयोग कर रहे हैं वो technical नहीं होते हैं जिसकी वजह से उन्हें इन बातों के बारे में पता नहीं होता।

इसी वजह से इस पोस्ट में हम आपको WordPress से सम्बंधित कुछ सामान्य बातें बताएँगे क्योंकि अगर आप WordPress user हैं तो यह बातें आपको पता होना चाहिए।

WordPress Backend/Frontend



WordPress backend


Backend WordPress interface का ऐसा भाग है जिसे visitors और readers नहीं देख सकते हैं और वो उनसे छुपा हुआ रहता है। WordPress backend में सिर्फ administrator का access होता है। Admin dashboard के जरिये backend को access कर सकते हैं।

Administrator dashboard को access करने के लिए editors, writers और guest authors को access दे सकते हैं। Backend में आप ब्लॉग पोस्ट को edit और schedule कर सकते हैं, theme को customize कर सकते हैं, पेज को customize कर सकते हैं, ads डाल सकते हैं, plugins और themes को install/disable कर सकते हैं।

WordPress frontend


Fronted ब्लॉग का interface होता है जो visitors के लिए visible होता है। अगर आप किसी भी वेबसाइट को खोलते हैं तो आपको उस वेबसाइट पर जो भी सामग्री दिखाई देती है वो उस वेबसाइट का frontend होता है। Frontend में आपको blog layout, design, color, navigation bar, sidebar, published posts, active banners वगैरह दिखेगा।

FTP



FTP


FTP का फुल फॉर्म होता है File Transfer Protocol, जो दो अलग-अलग computers को files transfer करने के लिए capable बनाता है। जब आप image को अपने ब्लॉग पोस्ट में जोड़ते हैं तो यह हमारे web server पर upload हो जाता है। इसी तरह WordPress theme और plugins भी web server पर add होता है।

MySQL



MySQL


MySQL एक open source database management system (DMS) है जिसे ज्यादातर internet providers या hosting companies database server के रूप में provide करती हैं। WordPress मुख्य रूप से blog की जानकारी को store करने के लिए MySQL database पर depend करता है। Cpanel में आप आसानी से MySQL को access कर सकते हैं।

जब आप Bluehost, SiteGround या किसी दूसरे hosting platform पर WordPress install करते हैं तो जिसे तरह से ब्लॉग अपनेआप बन जाता है वैसे ही MySQL database भी अपनेआप बन जाता है।



Permalink Settings


Permalinks हर पोस्ट, पेज, श्रेणियों, डाउनलोड लिंक या आपकी वेबसाइट पर किसी भी दूसरी चीज का permanent address और URLs है। Permalink वो एड्रेस है जिसे आप किसी भी browser में डालकर वेबसाइट को खोलते हैं।

उदाहरण के लिए https://www.blogmanch.com हमारी वेबसाइट का permalink है जिसे browser में डालकर आप वेबसाइट को visit कर सकते हैं।

WordPress Widgets



WordPress widgets


Widgets एक ऐसा element होता है जिसे आप अपने ब्लॉग के sidebar, header या footer में जोड़ सकते हैं। Widget backened से layout को improve करने, कुछ feature को display करने के लिए, extra area create करने या अपने advertisement को manage करने के लिए add किया जा सकता है।

कुछ लोकप्रिय widgets में post category, latest comments और new posts, social media share/like buttons और auto-responder, opt-in forms display होते हैं।

WordPress Themes



WordPress themes


Theme visual patterns या pattern का collection होता है जो graphic interface के look और feel को determine करता है। WordPress theme के उपयोग से हम अपनी वेबसाइट के appearance और display को define करते हैं।

Theme को हम add, manage और change कर सकते हैं। बहुत से free और paid WordPress theme available हैं जिसे हम अपनी साइट पर उपयोग कर सकते हैं। WordPress.org पर आपको बहुत सी free theme मिल जायेंगी जसे साइट पर उपयोग किया जा सकता है।

हर एक theme different design, layout और features के साथ आता है। हमें ऐसा theme सेलेक्ट करना चाहिए जो हमारी वेबसाइट की requirement को पूरा कर सके। हर तरह की वेबसाइट के लिए आपको specific theme मिल जाएगी।

WordPress Plugins



WordPress Plugins


Plugin software program का एक ऐसा element होता है जिसे किसी specific feature और functionality के लिए add किया जा सकता है। Plugins हमारी वेबसाइट में नई functionality और features को add करता है। यह एक ऐसा software का piece है जिसे दूसरे software में किसी particular functionality के लिए plug-in किया जाता है। इसी वजह से इसे Plugin कहा जाता है।

WordPress पर भी different functionality को perform करने के लिए different plugins का उपयोग किया जाता है। WordPress plugins को PHP programming language में लिखा जाता है। Plugins की मदद से WordPress website पर किसी भी तरह के कोड का उपयोग किये बिना desired feature को add किया जा सकता है।

इन चीजों के अलावा भी आपको कई सामान्य WordPress की बातें मिलेंगी, लेकिन यह बहुत ही महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें हमें जानना बहुत जरूरी है।

तो दोस्तों बस इतना ही, उम्मीद है आपको यह लेख (WordPress से सम्बंधित कुछ सामान्य बातें जो आपको जानना जरूरी है) जानकारी युक्त लगा होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो रिप्लाई करके पूछें।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top