WordPress Tags क्या होता है?

charan

एक्सपर्ट ब्लॉगर
पोस्ट
24
प्रतिक्रिया स्कोर
4
पॉइंट्स
3
WordPress ब्लॉग के structure को organize करने में tags और categories एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। आज इस पोस्ट में हम आपको WordPress टैग्स के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप उन्हें अच्छे तरीके से उपयोग कर सकें।

WordPress tag एक default टूल है जिसका उपयोग आप अपनी WordPress पोस्ट को categorize करने के लिए कर सकते हैं। Users अपनी WordPress पोस्ट में tags का उपयोग categories के साथ कर सकते हैं। Tags और categories दो अलग-अलग चीजें हैं लेकिन दोनों ही content को organize करने में मदद करती हैं।

पोस्ट में अगर category नहीं डाली जाती है तो वो अपनेआप default category में चली जाती है। लेकिन पोस्ट में tag अपनेआप fill नहीं होता है, जबतक कि आप खुद इसे fill न करें। पोस्ट में tags को add करने की कोई limit नहीं होती है, आप एक पोस्ट में जितने चाहे उतने tags जोड़ सकते हैं। लेकिन आप ऐसे tags चुनें जिन्हें आप अन्य पोस्ट में भी इस्तेमाल कर सकें। जैसे कि एक "WordPress क्या पोस्ट" पोस्ट में मैं "WordPress" tag का इस्तेमाल कर सकता हूँ, और अन्य WordPress से सम्बंधित पोस्ट में भी इसी tag को डाल सकता हूँ। लेकिन यदि इस पोस्ट में मैं "WordPress-kya-hai" tag को डालता हूँ तो इसे अन्य पोस्ट में नहीं डाल सकता, इसलिए इस tag का कोई मतलब नहीं बनता।

हर tag की category की तरह ही एक लिंक होती है जिसमें उस tag वाले सभी पोस्ट तारीख के आधार पर लिस्ट होते हैं। Visitors tags पर क्लिक करके समान tag वाली पोस्ट को ढूंढ़ सकते हैं। इसलिए tags हमारे ब्लॉग में relevant content को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं जिससे bounce rate कम होता है।

Tags पूरी तरह से optional होते हैं। आप चाहें तो बिना tag के भी पोस्ट को publish कर सकते हैं।

WordPress पोस्ट में Tag को कैसे जोड़ें

WordPress tags को जोड़ने के लिए 2 options प्रदान करता है। पहला जब आप किसी पोस्ट को लिख रहे होते हैं या edit कर रहे होते हैं, तब आप आसानी से पोस्ट की right side में मौजूद tag box में tags डाल सकते हैं।

WordPress tag box


दूसरा आप सीधे posts की list में किसी भी पोस्ट के नीचे की "quick edit" बटन पर क्लिक करके भी नए tags जोड़ सकते हैं।

पहले से मौजूद tags को edit करने या नए tags जोड़ने के लिए "Posts>>Tags" पर जाएँ।
 
टॉपिक शुरू करने वाला सम्बंधित टॉपिक फोरम रिप्लाई तारीख
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan WordPress 0
charan SEO 0

मेंबर ऑनलाइन

अभी कोई मेंबर ऑनलाइन नहीं है।

हाल की पोस्ट

फोरम के आँकड़े

टॉपिक
47
पोस्ट
61
मेंबर्स
6
हाल के मेंबर
Yogi
Top