YouTube से पैसे कैसे कमायें

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
33
पॉइंट्स
18
Youtube stars आज के self made celebrities हैं, जिन्होंने शिक्षा, मनोरंजन, म्यूजिक आदि का अच्छा content बनाकर अपनी एक audience बनाई है।

इन small-screen celebrities में से ज्यादातर खुद ही अकेले या एक छोटी टीम के साथ अपनी वीडियो बनाते हैं।

हो सकता है कि आप पैसा कमाने के लिए Youtube channel न बना रहे हों, लेकिन जब मैं आपको बताऊँगा कि कुछ लोग सिर्फ YouTube पर वीडियो अपलोड करके कितना पैसा कमा रहे हैं तो आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे।

अनुक्रम
  1. कौन-कौन YouTube पर सबसे ज्यादा कमाई कर रहे हैं?
  2. आपकी YouTube videos को कौन देखेगा?
  3. YouTube से पैसे कैसे कमायें
  4. अपनी Audience को परेशान किये बिना Products कैसे बेचें?
  5. क्या आप अपनी YouTube channel से पैसे कमाने के तैयार हैं?

कौन-कौन YouTube पर सबसे ज्यादा कमाई कर रहे हैं?



Forbes के अनुसार, ये 10 चैनल जून 2017 से जून 2018 तक YouTube पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले थे:
  1. Ryan's World, 2.20 करोड़ डॉलर (लगभग 154 करोड़ रूपए)
  2. Jake Paul, 2.15 करोड़ डॉलर (लगभग 150 करोड़ रूपए)
  3. Dude Perfect, 2 करोड़ डॉलर (लगभग 140 करोड़ रूपए)
  4. DanTDM, 1.85 करोड़ डॉलर (लगभग 130 करोड़ रूपए)
  5. Jeffree Star, 1.8 करोड़ डॉलर (लगभग 126 करोड़ रूपए)
  6. Markiplier, 1.75 करोड़ डॉलर (लगभग 122 करोड़ रूपए)
  7. VanossGaming, 1.7 करोड़ डॉलर (लगभग 119 करोड़ रूपए)
  8. Jacksepticeye, 1.6 करोड़ डॉलर (लगभग 112 करोड़ रूपए)
  9. PewDiePie, 1.55 करोड़ डॉलर (लगभग 108 करोड़ रूपए)
  10. Logan Paul, 1.45 करोड़ डॉलर (लगभग 102 करोड़ रूपए)

इस लिस्ट को देखकर आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे कि कैसे इन लोगों ने YouTube पर इतनी कमाई कर ली। तो चलिए इन प्रश्नों के उत्तर जानते हैं -

क्या YouTube पर Video Upload करने के पैसे मिलते हैं?



आपको YouTube पर सिर्फ video upload करने के पैसे नहीं मिलते। और न ही आपकी videos पर अपनेआप ad चलते हैं। पैसा कमाना शुरू करने के लिए आपको अपनी YouTube channel की settings में से monetization ऑप्शन को चालू करना होता है। यहाँ पर आप YouTube Partners Program से जुड़कर अपनी videos में ads दिखा सकते हैं या फिर अपनी videos को YouTube Premium में list कर सकते हैं।

YouTube पर पैसे कैसे कमा सकते हैं?



सबसे पहली बात जो मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास करोड़ों subscribers होने की जरूरत नहीं है। आपकी कमाई की संभावना सिर्फ आपके subscribers की संख्या या video views पर निर्भर नहीं करती, बल्कि इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपकी videos का level of engagement क्या है यानी लोग आपकी video को कितना देर तक देखते हैं, कितनी बार देखते हैं और आखिरी तक देखते हैं या नहीं। इसलिए आपकी videos जितना ज्यादा engaging होंगी, आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी। हालाँकि कि इसका मतलब यह नहीं कि subscribers के कोई मायने नहीं, जब भी आप नई video upload करते हैं तो subscribers को इसकी जानकारी सबसे पहले मिलती है। इसलिए potential subscribers होना भी जरूरी है।

दूसरी बात यह है कि YouTube से टॉप कमाई करने वाले लोगों की लिस्ट देखकर आपको शायद यह लग रहा होगा कि इनको यह करोड़ों रूपए सीधे YouTube से ही मिलते होंगे। लेकिन ऐसा नहीं है, इनमें से ज्यादातर लोगों ने सबसे पहले YouTube पर videos के जरिये अपनी एक audience बनाई, फिर इस audience को इन्होंने अपने खुद के products या services बेचीं। जैसे आपने bollywood celebrities या cricketers को companies का brand ambassador बनते तो सुना होगा, उसी प्रकार यह YouTube के celebrities भी अलग-अलग companies के products या services की जानकारी अपनी videos में देने के बदले अच्छा खासा पैसा लेते हैं।

तीसरी और सबसे जरूरी बात, आपकी YouTube की कमाई आपकी type of audience पर भी निर्भर करती है। जैसे यदि आप अपनी YouTube channel पर banking से सम्बंधित videos upload करते हैं तो आपकी ज्यादातर audience banking से related होगी और आपकी videos में इनसे सम्बंधित ads ही आएंगे। अलग-अलग प्रकार के ads में अलग-अलग कमाई होती है। इसलिए यदि आप अपनी YouTube channel बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो अभी अपनी target audience के बारे में निर्णय ले लें।

आपकी YouTube videos को कौन देखेगा?



जैसा कि मैंने अभी ऊपर बताया था कि आपकी videos जिस बारे में होंगी उसी प्रकार की आपकी audience होगी। एक प्रकार की audience बनाने से उसे monetize करना (या उससे पैसे कमाना) ज्यादा आसान होता है।

आपकी channel की niche जितना ज्यादा specific होगी, आपके एक विशिष्ट audience को target करने वाली brands के साथ tie up करने के chances भी उतने ही ज्यादा होंगे।

YouTube channel age group


आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना है -
  • आपकी audience का gender, ताकि आपको पता लग सके आपकी videos को ज्यादातर औरतें देखती हैं या पुरुष।
  • आपकी audience का age group.
  • Geographical location - देश या शहर, आपकी videos को किस geography के लोग सबसे ज्यादा देखते हैं।
  • आपकी audience का overall engagement या "watch time"
इस demographic information को ध्यान में रखने से आपको अपनी खुद की audience के बारे में अच्छे से पता होगा और brands के साथ काम करने में आसानी होगी। आप अपनी YouTube videos की पूरी demographic information को YouTube analytics से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपनी channel को अन्य channels के साथ compare करने चाहते हैं तो Social Blade का इस्तेमाल करें।

चलिए अब बात करते हैं उन विभिन्न तरीकों के बारे में जिनके जरिये आप अपनी YouTube channel से पैसे कमा सकते हैं -
 

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
33
पॉइंट्स
18

YouTube से पैसे कैसे कमायें



ब्लॉगिंग की तरह ही YouTube channels में भी समय के साथ-साथ लोग आपके ads को ignore कर सकते हैं। लेकिन जब आप अपनी channel को एक से ज्यादा तरीकों से monetize करते हैं तो आपका earning potential बड़ जाता है।

सौभाग्य से monetization के कई तरीके होते हैं:
  1. YouTube Partner Program से जुड़ें और ads से पैसे कमायें
  2. Products या Merchandise बेचें
  3. अपने Creative Project को Crowdfund करें
  4. अपने Followers से "Fan Funding" के जरिये आपको Support करने के लिए कहें
  5. Media को अपना Content इस्तेमाल करने का License दें
  6. एक Influencer या Affiliate के रूप में Brands के साथ काम करें

1. YouTube Partner Program से जुड़ें और ads से पैसे कमायें



YouTube से कमाई का पहला तरीका जिसके बारे में आप शायद पहले से ही जानते होंगे, वो है ads. जब आपके 1000 से ज्यादा subscribers और 4000 घंटों से ज्यादा watch time हो जाता है तो आप YouTube monetization से जुड़ सकते हैं।

YouTube पर Monetization कैसे Enable करें



1. अपने YouTube अकाउंट में sing in करें।

2. अब right side में मौजूद अपने account icon पर क्लिक करें और फिर YouTube Studio पर क्लिक करें।

YouTube Studio


3. अब left menu में से Monetisation सेलेक्ट करें।

select monetisation


4. यदि आपके 1000 से ज्यादा subscribers और 4000 से ज्यादा watch time होगा तो यहाँ पर आपको monetisation enable करने का option मिलेगा।

जब monetization enable हो जाए तो वापिस Dashboard में जाएँ और left side में मौजूद Analytics tab पर क्लिक करें। यहाँ पर आप अपनी सभी videos के revenue देख पायेंगे।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको कितने views की जरूरत होगी?



आपकी videos पर आने वाले views का सम्बन्ध आपके revenue से नहीं होता। यही आपकी videos पर हजारों views मिलते हैं लेकिन कोई भी ads को देखता या क्लिक नहीं करता तो आपकी कोई कमाई नहीं होगी। क्योंकि YouTube partner program में पैसे कमाने के लिए user को ad पर क्लिक करना या पूरा ad देखना (10, 15 या 30 सेकंड) जरूरी है।

हालाँकि YouTube Premium program release हो जाने के बाद YouTube से पैसे कमाने के लिए सिर्फ engaging ads पर निर्भर रहना जरूरी नहीं है।

YouTube Premium से जुड़ें



YouTube Premium एक paid membership program है जो users को बिना ads के अपनी पसंदीदा सामग्री देखने की सुविधा प्रदान करता है। Creators के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि premium members द्वारा उनका content देखा जाने पर उनको अलग से पैसा मिलेगा।

YouTube Premium पर creators को पैसा इस आधार पर मिलता है कि कितने users ने उनकी videos को देखा।

चूँकि YouTube partner से जुड़ना और पैसा कमाना काफी आसान है, लेकिन इसमें कमाई कम होती है। वहीं इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिनके जरिये आप अपनी YouTube videos से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

[/h4=ads-ke-alava-anya-revenue-kyo-june]आपको ads के अलावा अन्य revenue के तरीकों को क्यों अपनाना चाहिए[/h4]

हाल ही में YouTube ने अपने advertisement को और ज्यादा transparent बनाने के लिए और "advertiser friendly" content को ज्यादा भार देने के लिए अपनी policy में कुछ बदलाव किये। इसके कारण कई content creators के revenue में कमी आई।

YouTube के अनुसार यदि आपके content में निम्न चीजें होंगी तो आपको ad revenue से हटा दिया जायेगा:
  1. Sexually suggestive content, साथ ही जिसमें partial nudity और sexual humor हो।
  2. हिंसा, जिसमें गंभीर चोट और हिंसक extremism से संबंधित घटनाओं का प्रदर्शन शामिल है।
  3. अनुचित भाषा का प्रयोग जिसमें उत्पीड़न, अपवित्रता, और अशिष्टता की भाषा शामिल है।
  4. Drugs और regulated substances का promotion, बिक्री या उपयोग।
  5. विवादास्पद या संवेदनशील विषयों और घटनाओं प्रदर्शन जिसमें युद्ध, राजनीतिक संघर्ष, प्राकृतिक आपदाएं, और त्रासदी से सम्बंधित विषय शामिल हैं।
दरअसल सच्चाई यह है कि YouTube 2012 से automated process के जरिये ऐसे content को अपने ads platform से अलग कर रहा है जो advertisement friendly नहीं है।

हालाँकि कि अब स्थिति थोड़ी सुधर गई है, क्योंकि अब कोई भी video flagged होने पर उसके creator को इसका notification मिलता है और वो कभी भी अपनी video को दोबारा consider करने की request डाल सकते हैं।

Creators के लिए advertising एक passive income का जरिया हो सकता है, लेकिन गहराई से बात करें तो YouTube आपकी videos पर दिखाये गए सभी ads के total revenue में से 45% हिस्सा खुद रखता है और 55% हिस्सा आपको देता है।

सरल भाषा में कहें तो हर YouTuber को अपनी इस hobby को main income source बनाये रखने के लिए revenue के अन्य तरीके भी अपनाना चाहिये।

यहाँ पर हम Adsense के बिना YouTube से पैसे कमाने के कुछ कारगर तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं -

2. Products या Merchandise बेचें



बेचने के लिए ऐसे बहुत सारे products हैं जो आपके YouTube चैनल के माध्यम से पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकते हैं। Merchandise जैसे t-shirts, mugs, bags आदि बेचने में तो और भी ज्यादा फायदा हैं, क्योंकि इनके जरिये आप अपनी online brand या personality को offline world तक ले जा सकते हैं और अपने और अपने fans के बीच deep relationship बना सकते हैं।

YouTube पर Products या Merchandise बेचें


Roman Atwood अपनी Smile More ब्रांड के जरिये कई प्रकार की merchandise बेचते हैं।

एक ब्रांडेड स्वैग को बेचना जितना आप सोचते हैं उससे कई ज्यादा आसान होता है।

आप freelance साइट्स जैसे Fiverr उपयोग करके आसानी से एक सस्ती डिज़ाइन बनवा सकते हैं।

जहाँ तक बात है packaging और shipping की तो आप Flipkart या Amazon की seller services का उपयोग कर सकते हैं। या फिर आप shopify के जरिये खुद का ऑनलाइन स्टोर भी बना सकते हैं।

आप अपने खुद के अनूठे products की manufacturing भी कर सकते हैं और उन्हें अपनी YouTube channel के माध्यम से बेच सकते हैं। जैसा कि luxyhair वेबसाइट hair extensions बेचती है और YouTube पर उनकी how-to videos डालती है।

एक लोकप्रिय YouTuber होने पर आपको अपने selling business में निम्न फायदे होंगे -
  1. आपके पास एक content driven audience होगी जो regularly आपके online store को visit करेगी और जिसके आपके products खरीदने के chances ज्यादा होंगे।
  2. आपकी brand जल्दी बनेगी क्योंकि आपके पास कई सारे followers होंगे जो आप पर भरोसा करते होंगे। आप यह तो जानते ही हैं selling market में customer का trust और brand बनाने में कंपनियों का कितना पैसा और समय लगता है।

3. अपने Creative Project को Crowdfund करें



यदि आप एक entrepreneur हैं और आपके दिमाग में एक नई कंपनी खड़ी करने का idea है, लेकिन इसको शुरू करने के लिए आपके पास पैसा और expert लोगों की कमी है तो आप अपनी YouTube channel के जरिये crowdfunding कर सकते हैं। यदि आपका idea अच्छा होगा तो निश्चित रूप से कई लोग अपना पैसा या expertise इसमें invest करना चाहेंगे।

ज्यादातर सफल crowdfunded creative projects लोगों तक अपनी जानकारी पहुँचाने के लिए एक अच्छा trailer तैयार करते हैं जो लोगों को उससे जुड़ने के लिए उत्साहित करता है। इसलिए अपने प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी का अच्छा वीडियो बनायें और उसके साथ जुड़ने के लिए लोगों को आमंत्रित करें।

4. अपने Followers से "Fan Funding" के जरिये आपको Support करने के लिए कहें



Crowdfunding की तरह ही आप अपने followers से donation लेने के लिए fan funding कर सकते हैं।

एक creator होने के नाते आप internet पर बहुत सारे लोगों को बिना किसी फीस के फ्री में content प्रदान कर रहे होते हैं। इसलिए यदि आपका content अच्छा है तो निश्चित रूप से आपके कई सारे followers आपको donation देकर support करने के इच्छुक हो सकते हैं।

5 Media को अपना Content इस्तेमाल करने का License दें



यदि आपकी videos अक्सर viral होती हैं, तो निश्चित रूप से कई media houses उसको अपने platform दिखाना चाहेंगे। आप अपनी videos को media के द्वारा इस्तेमाल करने का license बेच सकते हैं।

आप अपनी videos को विभिन्न marketplace जैसे Juken Media में list भी कर सकते हैं, जहाँ पर आपको आसानी से आपकी video के rights खरीदने के इच्छुक लोग मिल जायेंगे।



यह वीडियो एक अमेरिकन महिला की है जिसने Chewbacca mask पहना हुआ है। जब यह वीडियो वायरल हुआ तो कई media outlets ने इसे ख़रीदा।

6. एक Influencer या Affiliate के रूप में Brands के साथ काम करें



आजकल brands अपने customers बढ़ाने के लिए influencer marketing में काफी ज्यादा invest कर रही हैं। खासतौर से उन influencers के साथ जिनपर लोग पहले से ही काफी भरोसा करते हैं।

आपने विभिन्न bollywood celebrities को brand ambassador तो बनते सुना ही होगा। इसी प्रकार यदि आप YouTube पर एक celebrity की तरह popular हैं कई popular brands आपको अपने product को अपनी videos में advertise करने के लिए अच्छा खासा पैसा दे सकती हैं।

यदि आप सही brands के साथ सही deals को negotiate कर लेते हैं तो आप एक YouTuber के रूप में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Aqer के अनुसार YouTube एक सबसे बड़ा brand partnerships का platform है।

Brands के साथ partnership में सफल होने का सबसे पहला नियम - आपको पूरी तरह से पारदर्शी होना पड़ेगा, यानी आप उन चीजों को advertise न करें जिनको आपने उपयोग नहीं किया है या आप चीजों के बारे में ठीक से नहीं जानते। गलत product को advertise करने पर आप अपने followers का trust खो सकते हैं। इसलिए किसी भी brand को endorse करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लें।

वहीं दूसरी ओर आप brands के लिए affiliate marketer भी बन सकते हैं और हर एक sale से मिले commission के जरिये बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आप अपने visitors के type के हिसाब से सही brands का चुनाव करें और फिर उनके affiliate programme से जुड़ें। उदाहरण के लिए यदि आप online blog या website बनाने से सबंधित videos डालते हैं तो आप विभिन्न होस्टिंग कंपनियों जैसे hostgator, bluehost, GoDaddy आदि के affiliate programs से जुड़ सकते हैं। या फिर यदि आप किसी भी e-commerce site के products को बेचकर commission कमाना चाहते हैं तो FlipKart या Amazon affiliates से जुड़ें।
 

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
33
पॉइंट्स
18

अपनी Audience को परेशान किये बिना Products कैसे बेचें?



ऊपर दी गई monetization की ज्यादातर strategies में आपको products या campaigns (e.g., crowdfunding a video series). लेकिन आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके promotions आपके content की integrity को नुकसान न पहुंचाएं।

ज्यादातर creators अपनी videos में products का प्रचार करके अपनी audience के experience को ख़राब नहीं करना चाहते। लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी कमाई भी नहीं होगी।

इसलिए आपको इस तरीके से advertising करना चाहिए जिससे आपकी audience कम से कम परेशान हो और आपको भी अपनी मेहनत अनुसार पैसा मिल सके।

YouTube पर ऐसे कई "placements" उपलब्ध हैं जहाँ पर आप अपने products या campaigns को promote कर सकते हैं।

अपनी Video में "Call to Action" डालें



"अगर आपको यह वीडियो पसंद आया है, तो Like बटन पर क्लिक करें और Subscribe करें।"

कई YouTubers अपनी viewership बढ़ाने के लिए इन लाइन्स को अपनी video के अंत में डालते हैं। यह करने का सुझाव देने पर आपकी audience द्वारा आपकी video को like और channel को subscribe करने की सम्भावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

इसी approach को लेकर आप अपने revenue-generating products या campaigns की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।

अपनी Videos में एक well-timed YouTube Card जोड़ें



चाहे आप किसी brand के साथ जुड़े हों या खुद के products का प्रचार कर रहे हों, YouTube cards के जरिये अपने audience का ध्यान आकर्षित करना एक बहुत ही अच्छा तरीका है। आप उन्हें सही समय पर पॉप अप करने के लिए सेट कर सकते हैं, जब वह सबसे ज्यादा relevant हों और अपनी audience को कम से कम परेशान करें।

अपनी video के लिए एक well-timed youtube card का इस्तेमाल करें




आप अपनी video के description में अपने store, campaign, crowd-funding आदि की links जोड़कर भी revenue-focused part तक लोगों को पहुँचा सकते हैं।

अपनी youtube video के description में links जोड़ें


यदि आप एक ऐसे video creator हैं जो affiliate marketing के जरिये पैसा कमाना चाहते हैं तो एक बार Unbox Therapy के तरीकों पर नजर डालें। Unbox Therapy विभिन्न products के review videos डालता है और यह YouTube viewers के जरिये पैसा कमाने के लिए description में products की affiliate links डालता है।

यदि आपका खुद का products store है तो आप सीधे इसकी link को description में डाल सकते हैं।

अपने offers को अन्य platforms पर भी share करें



जब आप YouTube पर एक popular व्यक्ति बन जाते हैं तो निश्चित रूप से आपकी अन्य social profiles जैसे Facebook, Twitter आदि पर भी followers बढ़ेंगे। आप इन profiles पर सीधे अपने products को promote कर सकते हैं। आपका message जितनी ज्यादा जगह live रहेगा, आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी।
 

vikasdangi

एडमिन
पोस्ट
37
प्रतिक्रिया स्कोर
33
पॉइंट्स
18

क्या आप अपनी YouTube channel से पैसे कमाने के तैयार हैं?



ज्यादातर सफल YouTubers सिर्फ पैसे कमाने की सोच रखकर videos नहीं बनाते। बल्कि वो अपने मन में दुनिया के साथ जुड़ने और कुछ योगदान करने की सोच लेकर शुरुआत करते हैं। बाद में जो कमाई होती है वह उनकी मेहनत का फल होता है।

यदि आप पहले दिन से ही सिर्फ पैसे कमाने की सोच लेकर YouTube पर videos डालेंगे तो आप अपनी audience से जुड़ नहीं पायेंगे। यदि आप कुछ समय के लिए सफल हो भी गए तब भी ज्यादा दिनों तक टिके रहना मुश्किल होगा।

एक बात ध्यान रखें, YouTube पर सफल होने के लिए आपके द्वारा एक अच्छा और creative content देना और आपकी audience का आप पर भरोसा करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

इसलिए creative बनें और नये-नये ideas को explore करते रहें।
 
Top